अब नौणी विश्वविद्यालय के भी 2 कश्मीरी छात्र गिरफ्तार, पढ़िए Himachal Express

शिमला: हिमाचल विधानसभा बजट सत्र के आखिरी दिन शिक्षा पर पक्ष और विपक्ष में तीखी नोंक-झोक हुई। स्कूल कॉलेज खोलने पर जहां पक्ष द्वारा विपक्ष पर आरोप लगाए गए वहीं विपक्ष ने सरकार पर शिक्षा के क्षेत्र को अनदेखा करने के आरोप लगाए। शिमला संसदीय क्षेत्र से 2 बार सांसद रह चुके वीरेंद्र कश्यप द्वारा शिलाई के रोनहाट में देश में भुखमरी के विवादित बयान पर कांग्रेस ने कड़ा एतराज जताते हुए इस्तीफे की मांग की। सोलन में पुलिस ने नौणी विश्वविद्यालय के दो कश्मीरी छात्रों को गिरफ्तार किया है। इन दोनों छात्रों पर धर्म भाषा के आधार पर नफरत फैलाने का आरोप है। कांगड़ा जिला के बनखंडी बाजार में 3 पाकिस्तानी गुब्बारे मिलने से सनसनी फैल गई है। लोगों में खौफ का माहौल बना हुआ है। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित बड़ी खबरों से हम आपको अवगत कराते हैं- 

शिक्षा पर गरमाया सदन, जानिए क्या बोले CM जयराम और वीरभद्र सिंह
हिमाचल विधानसभा बजट सत्र के आखिरी दिन शिक्षा पर पक्ष और विपक्ष में तीखी नोंक-झोक हुई। स्कूल कॉलेज खोलने पर जहां पक्ष द्वारा विपक्ष पर आरोप लगाए गए वहीं विपक्ष ने सरकार पर शिक्षा के क्षेत्र को अनदेखा करने के आरोप लगाए। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि पिछली सरकार शिक्षा के क्षेत्र में जो होना चाहिए था वो नहीं हुआ और पांच साल तक शिक्षा को नजरअंदाज किया गया।  

कश्यप के बयान पर भड़का विपक्ष, इस्तीफे की मांग, CM बने अनजान
शिमला संसदीय क्षेत्र से 2 बार सांसद रह चुके वीरेंद्र कश्यप द्वारा शिलाई के रोनहाट में देश में भुखमरी के विवादित बयान पर कांग्रेस ने कड़ा एतराज जताते हुए इस्तीफे की मांग की। विपक्ष के नेता मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि बीजेपी सांसद ने दुनिया में देश की छवि को खराब किया है और उन्हें अपने इस बयान के लिए देश की जनता से माफी मांगनी चाहिए।  

बजट सत्र: फिर बिगड़े शिक्षा मंत्री के सुर
हिमाचल विधानसभा में बजट सत्र के अंतिम दिन सदन में शिक्षा के कटौती प्रस्ताव पर चर्चा के बाद शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज और पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के बीच तीखी बहस हुई। शिक्षा मंत्री ने पूर्व सरकार के दौरान खोले गए कॉलेज को बंद करने और शिक्षकों को कमी का आरोप लगाया। इसी दौरान वीरभद्र सिंह ने आरोप लगाया कि वर्तमान सरकार शिक्षा विरोधी सरकार है। वहीं सदन से बाहर आने पर जब पत्रकारों ने इसको लेकर शिक्षा मंत्री से सवाल पूछा तो वह उनपर बरस पड़े और उनके सवाल को ही गलत बता दिया। 

जूतों के बीच बैठकर शिक्षा ग्रहण करने को मजबूर बच्चे
प्रदेश सरकार व शिक्षा विभाग की कथित लापरवाही के चलते राजकीय माध्यमिक पाठशाला कथेड़ में बच्चे जूतों के बीच में बैठकर शिक्षा ग्रहण करने को मजबूर हो गए हैं। हालात यह है कि पिछले तीन वर्षों से यह स्कूल महिला मंडल के एक छोटे से कमरे में चला हुआ है। इस कमरे में 15 से 20 छात्रों के बैठने की क्षमता है लेकिन इसमें 40 छात्र बैठने को मजबूर है। 

अब नौणी विश्वविद्यालय के भी 2 कश्मीरी छात्र गिरफ्तार
सोलन में पुलिस ने नौणी विश्वविद्यालय के दो कश्मीरी छात्रों को गिरफ्तार किया है। इन दोनों छात्रों पर धर्म भाषा के आधार पर नफरत फैलाने का आरोप है। जिसमें यह दोनों अपनी फेसबुक पर आतंकवादियों के समर्थन में काफी कुछ लिख रहे थे। जिसकी खबर सोलन के अधिवक्ता नीरज को लगी जिससे वे बेहद आहत दिखे। 

नगर निगम धर्मशाला ने पेश किया 77 करोड़ का बजट
नगर निगम धर्मशाला ने सोमवार को अपना तीसरा बजट पेश किया। नगर निगम के महापौर देविंद्र जग्गी की अध्यक्षता में 77.65 करोड़ के बजट पर मुहर लगी। नगर निगम ने कर मुक्त बजट पेश किया है। शहरवासियों पर कोई नया कर नहीं लगाया गया है और न ही कोई कर वृद्धि की है। नगर निगम ने बजट में मर्ज क्षेत्र में सीवरेज लाइन डालने के लिए 20 करोड़ रूपए का प्रावधान किया है। सार्वजनिक शौचालय के लिए एक करोड़ का प्रावधान किया है। 

कांगड़ा में मिले 3 पाकिस्तानी गुब्बारे, लोगों में फैली सनसनी
कांगड़ा जिला के बनखंडी बाजार में 3 पाकिस्तानी गुब्बारे मिलने से सनसनी फैल गई है। लोगों में खौफ का माहौल बना हुआ है। मिली जानकारी के अनुसार दो गुब्बारे बनखंडी बाजार में पड़े हुए मिले और एक गुब्बारा बनखंडी से महेवा लिंक रोड पर थोड़ी दूर जाकर सड़क के किनारे खेतों में पड़ा हुआ मिला। इन गुब्बारों के ऊपर आई लव पाकिस्तान प्रिंट हुआ था। इनमे से 2 गुब्बारे फटे हुए थे। 

संदिग्ध परिस्थितियों में मिला युवक का शव
ऊना के टक्का रोड पर 23 वर्षीय युवक का संदिग्ध परिस्थियों में शव मिला है। मृतक की पहचान अविनाश पुत्र कमल किशोर निवासी जलग्रां के रूप में हुई है। शव के पास से अविनाश की बाइक, नशीली गोलियां सहित आधा दर्जन सरींजें बरामद हुई हैं। साथ ही कुछ दूरी पर उल्टियां भी की गई हैं। सूचना मिलने के बाद पुलिस ने मौके पर पहुंच कर शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए क्षेत्रीय अस्पताल ऊना भेज दिया। वहीं नशीली दवाईयां सहित सरींज कब्जे में लेकर जांच शुरू कर दी है।  

स्कूल जा रहे टीचर के साथ दर्दनाक हादसा, गहरी खाई में गिरी कार
मंडी जिला के करसोग में एक दर्दनाक हादसा हो गया। जहां एक कार के गहरी खाई में गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि तोता राम पुत्र विशेषरदत गांव धांन्धर करसोग से अपनी ड्यूटी करने जमोग जा रहा था तो घर से थोड़ी ही दूरी पर कार (hp 30/ 6071) गहरी खाई में लुढ़क गई। हादसे की भनक लगते ही परिजनों ने उसे घायल हालत में सुनी अस्पताल पहुंचाया जहां डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

पांवटा में नहीं थम रहा Suicide का सिलसिला, दो युवकों ने फिर से दी जान
पांवटा साहिब में दो युवकों द्वारा खौफनाक कदम उठाने के दो मामले सामने आए हैं। इन दोनों मामलों में युवकों के सुसाइड करने से क्षेत्र में सनसनी फैल गई है। जानकारी के मुताबिक पहला मामला माजर थाना के अंतर्गत का है। जहां एक व्यक्ति ने फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। मृतक की पहचान विरेश (23) पुत्र यादव राम निवासी रामपुर उत्तर प्रदेश के रूप में हुई है। युवक एक महीना पहले ही माजरा में रहने आया था तथा एक निजी फैक्ट्री में काम करता था।

Related Stories:

RELATED अनदेखी का शिकार हुए छात्र, पढ़ाने के लिए रोज 13 किलोमीटर चलने को मजबूर