भारत-बांग्लादेश के सुरक्षाबलों के बीच हाईलेवल वार्ता आज से, रोहिंग्याओं पर होगी चर्चा

नई दिल्ली: भारत और बांग्लादेश के सीमा बलों के बीच आज से यहां उच्चस्तरीय वार्ता शुरू होगी। इसमें नई दिल्ली, बांग्लादेशी घुसपैठियों द्वारा सीमा सुरक्षाबल (बीएसएफ) के कर्मियों पर हमले किए जाने तथा सीमा पार से तस्करी जैसे मुद्दों को उठाएगी। इस संबंध में एक अधिकारी ने बताया कि बैठक में भारत और बांग्लादेश रोहिंग्याओं की गतिविधि के बारे में जानकारी साझा करेंगे। बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) के महानिदेशक मेजर जनरल मोहम्मद शफीनुल इस्लाम के नेतृत्व में बांग्लादेशी प्रतिनिधिमंडल सीमा सुरक्षाबल (बीएसएफ) से द्विवार्षिक वार्ता के लिए छह दिन के दौरे पर भारत पहुंच चुका है।


बीएसएफ प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व इसके महानिदेशक के.के. शर्मा करेंगे। बल के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘भारत और बांग्लादेश के बीच संबंध सबसे अच्छे दौर में हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘बांग्लादेशी अपराधियों द्वारा बीएसएफ कर्मियों पर हमले किए जाने, सीमा पार अपराधों को रोकने के लिए संयुक्त प्रयास, विद्रोही समूहों (बांग्लादेश की धरती से संचालित) के खिलाफ कार्रवाई तथा अन्य मुद्दे आज से शुरू होने वाली महानिदेशक स्तर की वार्ता में एजेंडे का हिस्सा होंगे।’’

बीएसएफ प्रवक्ता ने कहा कि आधारभूत ढांचा, सीमा पर संवेदनशील क्षेत्रों में समानांतर समन्वित गश्त और सूचना के पारस्परिक आदान-प्रदान जैसी चीजें भी बल द्वारा उठाए जाने वाले मुद्दों में शामिल हैं। बैठक के संबंध में एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि दोनों पक्ष 4,096 किलोमीटर लंबी सीमा पर रोहिंग्याओं की गतिविधि के संबंध में जानकारी का अदान-प्रदान करेंगे। 

Related Stories:

RELATED रोहिंग्या शरणार्थियों के लिए आश्रय केंद्र बना रहा बांग्लादेश