हाईस्कूल और इण्टरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा हो नकल विहीन:दिनेश शर्मा

लखनऊःउत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डा  दिनेश शर्मा ने माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज द्वारा संचालित हाईस्कूल और इण्टरमीडिएट बोर्ड परीक्षाओं को नकल विहीन सम्पन्न कराने के दिए अधिकारियों को दिए निर्देश हैं।  

श्री शर्मा ने हाईस्कूल और इण्टरमीडिएट परीक्षा की तैयारियों के सम्बंध बुधवार को यहां योजना भवन में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से विभागीय अधिकारियों को ये निर्देश दिए । उन्होंने कहा कि परीक्षा केन्द्रों में जिस स्थान पर प्रश्न-पत्र रखे जायेंगे वह स्थान 24 घण्टे निरंतर सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रहेगा। परीक्षा केन्द्र बनने वाले विद्यालयों में प्रश्न पत्रों की सुरक्षा एवं गोपनीयता अक्षुण्ण रखने तथा उत्तर पुस्तिकाओं को सुरक्षित रखने के लिए उपर्युक्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाय।  

 

उन्होंने कहा कि सभी जिला विद्यालय निरीक्षक यह सुनिश्चित कर लें कि बोर्ड द्वारा निर्धारित समय सारिणी के अनुसार परीक्षा केन्द्रों पर प्रश्न-पत्रों के लिफाफे खोले जाए। नकल विहीन परीक्षा सम्पन्न कराने के लिए हर संभव उपाय किए जायं। नकल माफियाओं पूर्ण शिकंजा कसा जाए, दोषी व्यक्तियों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई त्वरित गति से की जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि परीक्षार्थियों के तनावमुक्त और शांतिपूर्ण वातावरण में परीक्षा देने और शिक्षकों के सम्मान की रक्षा के समुचित इंतजाम सुनिश्चित किए जाएं।  

 

गौरतलब है कि माध्यमिक शिक्षा परिषद की वर्ष 2019 की हाईस्कूल और इण्टरमीडिएट की परीक्षाएं सात फरवरी, से एक साथ प्रारम्भ होगी। हाईस्कूल की परीक्षाऐं 14 कार्य दिवसों में 28 फरवरी तथा इण्टरमीडिएट की परीक्षाएं 16 कार्य दिवसों में 02 मार्च तक संचालित होगी। 

Related Stories:

RELATED बोर्ड परिक्षाओं में नकल चली, तो होगी कार्रवाई: कलेक्टर