हापुड़ सामूहिक दुष्कर्म मामला: मानवाधिकार आयोग ने योगी सरकार को थमाया नोटिस

हापुड़ःमानवाधिकार आयोग ने उत्तर प्रदेश के हापुड़ में पुलिस की लापरवाही के कारण युवती को बेचने तथा सामूहिक दुष्कर्म के मामले में योगी सरकार को नोटिस दिया है।

आयोग ने कहा कि हापुड़ में 20 साल की विधवा युवती के पिता ने उसे 10 हजार रुपये में एक व्यक्ति को बेचा। उस व्यक्ति ने महिला को एक ऐसे आदमी के घर पर काम करने के लिए भेजा जिससे उसने कर्ज लिया था, वहां उसके साथ सामूहिक दुष्कर्म किया गया। युवती को खरीदने वाला आदमी कई लोगों से कर्ज लिया था। मानवाधिकार आयोग ने कहा कि अखबारों में छपी सूचना के अनुसार युवती ने उसके साथ हुए अत्याचार की शिकायत पुलिस के कई अधिकारियों के साथ ही हापुड़ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक से भी की, लेकिन उसकी शिकायत पर कोई विचार नहीं किया गया और पुलिस ने उसे भगा दिया गया।

अत्याचारों से तंग आकर महिला ने खुद को आग लगा दी और वह 80 प्रतिशत जली हालत में दिल्ली के एक निजी अस्पताल में भर्ती है। मामले ने तूल पकड़ा तो पुलिस ने 14 लोगों के खिलाफ प्राथमकि दर्ज कर दी है। आयोग ने मुख्य सचिव तथा पुलिस महानिदेशक को नोटिस भेजा है और पूरी स्थिति पर व्यापक रिपोटर् देने तथा युवती के इलाज के लिए उठाये गये कदमों के साथ ही उसके पुनर्वास के बारे में जानकारी देने को कहा है।
 

Related Stories:

RELATED चमकी बुखार से बच्चों की हुई मौत पर राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने बिहार सरकार को भेजा नोटिस