ड्राइविंग लाइसेंस का डेटाबेस तैयार करेगी सरकारः गडकरी

नई दिल्लीः केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि सरकार एक ही व्यक्ति को विभिन्न प्राधिकरणों द्वारा कई लाइसेंस जारी करने पर अंकुश लगाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस का डेटाबेस तैयार कर रही है। मंत्री ने यह भी कहा कि भारत में कम-से-कम 22 लाख चालकों की कमी है और इस कमी को पूरा करने के लिये कुशल कार्यबल तैयार किए जा रहे है। उन्होंने यह भी कहा कि बिना चालक वाली कारों को अनुमति देने का कोई सवाल नहीं है।

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री ने कहा, ‘‘एक ही व्यक्ति को कई लाइसेंस जारी करने पर रोक लगाने के लिए सरकार ड्राइविंग लाइसेंस का डेटाबेस तैयार कर रही है। फिलहाल भारत में लाइसेंस प्राप्त करना काफी आसान है और ऐसे मामले हैं जहां लोगों ने विभिन्न राज्यों से कई लाइसेंस ले रखे हैं।’’ उन्होंने कहा कि बिना परीक्षण के लाइसेंस जारी करने पर अंकुश लगाने के लिए सरकार चालकों को प्रशिक्षण देने के लिये कई प्रशिक्षण केंद्र स्थापित कर रही है। बिना पर्याप्त परीक्षण के लाइसेंस लेने के कारण बड़े पैमाने पर दुर्घटना हो रहे हैं।

मंत्री ने यह भी कहा कि देश में कम-से-कम 22 लाख चालक हैं और ऐसी परिस्थिति में देश में चालकरहित कारों को अनुमति देने का कोई सवाल नहीं है। ऐसा करने से युवाओं में रोजगार के अवसर घटेंगे। उन्होंने कहा कि दुर्घटनाओं पर रोक लगाने के लिए कई पहल किए जा रहे हैं। इसमें सड़कों की बनावट में सुधार, चालकों को प्रशिक्षण, वाहनों का डिजाइन सुरक्षित बनाना तथा समस्या वाले क्षेत्रों की पहचान शामिल हैं।      
 

Related Stories:

RELATED अगली जुलाई से बदल जाएगा आपका ड्राइविंग लाइसेंस, होंगे ये बदलाव