सरकार ने एनसीएलटी में न्यायिक, तकनीकी पदों के लिये आवेदन मंगाये

नई दिल्ली:सरकार ने राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) में न्यायिक और तकनीकी सदस्यों के 36 पदों के लिये आवेदन आमंत्रित किये हैं। कारपोरेट कार्य मंत्रालय ने 23 अगस्त को दो अलग-अलग परपित्रों में कहा कि न्यायाधिकरण में न्यायिक और तकनीकी पदों पर क्रमश: 14 और 22 पदों के लिए भर्ती करने का निर्णय किया गया है।       

कंपनी कानून के तहत एनसीएलटी का गठन किया गया है। इन पदों के लिये आवेदन की अंतिम तारीख 14 सितंबर है।  इससे पहले, मंत्रालय ने न्यायिक और तकनीकी सदस्यों के क्रमशफ: चार और 12 पदों के लिये आवेदन मंगाये थे। नये पद पूर्व के खाली पदों के स्थान पर लाये गये हैं।  परिपत्रों में यह भी कहा कि गया है कि जिन्होंने पूर्व में आवेदन किये थे, उन्हें फिर से आवेदन देने की जरूरत नहीं है। उनके पुराने आवेदन पर विचार किया जाएगा।  न्यायाधिकरण के देश के विभिन्न भागों में 11 पीठ हैं।      


उल्लेखनीय है कि ऋण शोधन से जुड़े बड़ी संख्या में मामले में एनसीएलटी के पास आ रहे हैं। न्यायिक सदस्यों के लिये आवदेनकर्ता को उच्च न्यायालय या जिला न्यायाधीश के पद पर कम-से-कम पांच साल या अधिवक्ता के रूप में 10 साल का अनुभव होना चाहिए। वहीं तकनीकी सदस्यों के पदों के लिये कम-से-कम 15 साल का अनुभव चाहिए। भारतीय कंपनी विधि सेवा या भारतीय विधि सेवा के सदस्य तथा भारत सरकार में सचिव या अतिरिक्त सचिव के स्तर पर होना चाहिए अथवा चार्टेड एकाउंटेंट या कास्ट एकाउंटेंट का 15 साल का अनुभव होना चाहिए।  इन पदों के लिये न्यूनतम आयु 50 साल है। चुने गये उम्मीदवारों को पांच साल तक पदपर बने रहना होगा। उन्हें इतनी ही अवधि के लिये दोबारा नियुक्त किये जाने का प्रावधान है। परिपत्र के अनुसार नियुक्ति की अधिकतम आयु सीमा 65 साल है। 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
× RELATED टैक्नीकल सर्विसिज यूनियन ने फूंका पंजाब सरकार का पुतला''