अब बिना डाउनलोड किए खेल सकेंगे गेम्स, Google ने लॉन्च की Stadia गेम स्ट्रीमिंग सर्विस

गैजेट डैस्क : गूगल ने आखिरकार अपनी गेम स्ट्रीमिंग सर्विस Stadia को लॉन्च कर दिया है। इसे सान फ्रांसिस्को में आयोजित गूगल की गेम डिवैल्पर्स कन्फ्रेस के दौरान पेश किया गया। कम्पनी ने बताया कि इस सर्विस के आने के बाद यूजर किसी भी डिवाइस में हाई एन्ड गेम्स का लुत्फ उठा सकेंगे। यह गेम स्ट्रीमिंग सर्विस सीधे ही गूगल क्लाउड से गेम को प्ले करेगी जिससे आप अपने स्मार्टफोन, कम्पयूटर व क्रोमकास्ट डोंग्ल के जरिए TV पर नई-नई गेम्स को खेल सकेंगे हालांकि इस सर्विस के लिए आपको थोड़ी कीमत चुकानी पड़ सकती है। 

खेल सकेंगे 4K गेम्स

Stadia गेम स्ट्रीमिंग सर्विस के जरिए 60 फ्रेम्स प्रति सैकेंड की स्पीड से 4K रेसोलुशन वाली गेम्स को खेला जा सकेगा। वहीं यह सर्विस 8K रेसोलुशन वाली गेम्स को भी सपोर्ट करेगी। इस सर्विस को यूट्यूब के साथ जोड़ा गया है। यूट्यूब पर गेम का ट्रेलर देखने के बाद आखिर में "Play" बटन शो होगा जिस पर क्लिक करने पर आप ट्रायल के तौर पर अपने क्रोम ब्राउजर में ही 5 सैकेंड के अंदर गेम को खेल पाएंगे। 

गूगल को होगा फायदा

माना जा रहा है कि इस तरह की सर्विस को लाने के बाद गूगल को काफी फायदा होगा क्योंकि गूगल का कलाउड नैटवर्क पहले से ही स्थापित है वहीं कम्पनी ने लीडिंग गेम इंजन कम्पनियों Unreal और Unity के साथ भी हाथ मिलाया हुआ है। गूगल ने कहा है कि वर्ष 2019 से ही इस सर्विस को यूएस, कनाडा, यूके और यूरोप में सबसे पहले शुरू किया जाएगा। गूगल ने फिलहाल इस बात को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है कि Stadia की सब्सक्रिप्शन कोस्ट कितनी होगी। 

गूगल ने दिखाया खास कन्ट्रोलर

गूगल ने इस दौरान Stadia गेमिंग सर्विस के जरिए आसानी से गेम खेलने के लिए बनाए गए खास गेमपैड को भी पेश किया। यह WiFi के जरिए इंटरनैट के साथ कनैक्ट होकर काम करेगा।  इसमें कैप्चर बटन दिया गया है जो गेमिंग मूवमेंट्स का स्क्रीन शॉट लेकर उसे सोशल मीडिया पर शेयर करने में मदद करेगा वहीं अलग से गूगल असिस्टेंट बटन भी इसमें मौजूद है। फिलहाल गूगल ने इस गेमपैड की कीमत व उपलब्धता को लेकर जानकारी नहीं दी है।

Related Stories:

RELATED गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद हैं खतरनाक गेम्स, बच्चों को बनाया जा रहा शिकार