Google, Apple जैसी बड़ी कंपनियां नौकरी देने के लिए नहीं देखती डिग्री

नई दिल्ली: प्रतिष्ठित युनिवर्सिटी से डिग्री हासिल करना आपको एक अच्छे और सुरक्षित करियर की गारंटी भी देता है, कम से कम हम तो अभी तक यही सुनते और सीखतें आएं हैं। हर बड़ी कंपनी ऐसे रिज्यूम की डिमांड करती है जिसमें शानदार डिग्रियां, सर्टिफिकेट और साथ में काम का अनुभव भी अच्छा खासा दर्ज हो।

अगर आप भी अभी तक यही मान रहे हैं, तो आपके अपडेट होने का समय आ गया है। अमेरिका और यूके समेत कई बड़े देशों की कंपनियाें ने डिग्रियों से ज्यादा आपके वर्क स्किल को तवज्जों देने पर फोकस कर लिया है। इन कंपनियों को कोई फर्क नहीं पड़ेगा अगर आप बस स्कूल से भी पास हो, बस आपको वो काम आना चाहिए जो इन कंपनियों को आपसे चाहिए।


हाल ही में जॉब सर्च वेबसाइट ग्लासडॉर ने ऐसी ही 15 कंपनियों की लिस्ट जारी की है, जो बिना किसी कॉलेज डिग्री वालों को भी अपने यहां काम करने के भरपूर अवसर दे रही हैं। इनमें Google, Apple और IBM जैसे बड़े धुरंधर शामिल हैं।

इनमें अगर सबसे पहले गूगल की बात करें तो यह कंपनी आपको प्रॉडक्ट मैनेजर, डेवलपर रिलेशन इंटर्न, क्लाउड कंसलटेंट के अलावा और भी कई तरह की जॉब अॉफर कर रही हैं। जबकी, Apple के लिए भी आपके पास जीनियस, आईफोन बायर, तकनीकी विशेषज्ञ, एप्पल केयर हॉम टीम मैनेजर, बिजनेस ट्रैवलर स्पेशियलिस्ट जैसी नौकरियां है।

वहीं, IBM में भी ऐसे लोगों के लिए कॉनट्रेक्ट और बातचीत प्रोफेशनल, एंट्री लेवल सिस्टम सर्विस प्रतिनिधि, क्लाइंट सॉल्युशन एक्जीक्यूटिव आदि जैसी नौकरियां इंतजार कर रही हैं।

इन कंपनियों के अलावा बैंक अॉफ अमेरिका, स्टारबक्स, पेंग्विन रेंडम हाउस, Costco Wholesale, हिल्टन, Nordstrom, publix, Chipotle, home depote, Lowe’s आदि जैसी बड़ी कंपनियां भी इस लिस्ट में शामिल हैं।

मौका शानदार है, आप अगर इन कंपनियों की जरूरत के हिसाब से दक्ष हैं तो ये एक बढ़िया अवसर है। आप चाहे तो ग्लासडोर की वेबसाइट पर जाकर अलग-अलग कंपनियों के हिसाब से डिटेल ढूंढ सकते हैं। आने वाला समय उन लोगों के लिए खुलता जा रहा है, जो अपने काम में परफेक्ट होकर भी बड़ी डिग्रियां ना होने से अपने सपनों की कंपनियों में काम करने के मौके से चूक जाते थे।

Related Stories:

RELATED पेटीएम का अारोप, Google Pay यूजर्स का डाटा दूसरी कंपनियों से करती है शेयर