त्योहारी मांग और रुपए में गिरावट से सोना 31,000 रुपए के पार

नई दिल्लीः सोने में लगातार दूसरे सप्ताह तेजी कायम रही। चालू त्योहारी सत्र के कारण स्थानीय आभूषण विक्रेताओं की सतत लिवाली से बीते सप्ताह दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की कीमत 450 रुपए की तेजी के साथ 31,000 रुपए के स्तर को लांघकर 31,350 रुपए प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई।

हालांकि विदेशी बाजारों में सोना एक सीमित दायरे में घट बढ़ के बाद अंत में मामूली गिरावट के साथ 1,200.80 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ। विदेशी बाजारों में गिरावट आने के बावजूद त्योहारी मांग के कारण घरेलू बाजार में सर्राफा कीमतों में तेजी आई। इसके अलावा रुपए का मूल्य डॉलर के मुकाबले 71 रुपए प्रति डॉलर के ऐतिहासिक निम्न स्तर को छू गया जिसके कारण सोने का आयात महंगा हो गया और इससे सर्राफा कीमतों में तेजी देखी गई।

औद्योगिक इकाइयों और सिक्का निर्माता कंपनियों का उठाव बढऩे से चांदी में भी मजबूती आई। बाजार सूत्रों ने कहा कि चालू त्योहारी सत्र के मद्देनजर स्थानीय आभूषण कारोबारियों की सतत लिवाली से कारोबारी धारणा में तेजी आई। वैश्विक बाजार में सोना सप्ताहांत में गिरावट के साथ 1,200.80 डॉलर प्रति औंस और चांदी गिरावट के साथ 14.51 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुई। 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
× RELATED सोना खरीदना हुआ महंगा, जानिए क्या हैं आज के रेट?