पर्यटकों के लिए खुशखबरी, इस बार 15 दिन पहले 1 अप्रैल को खुलेगा गंगोत्री नेशनल पार्क

उत्तरकाशीः उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में स्थित गंगोत्री नेशनल पार्क पर्यटकों के लिए इस बार 15 दिन पहले 1 अप्रैल से खुलने जा रहे हैं। इससे पहले हमेशा गंगोत्री नेशनल पार्क के गेट 15 अप्रैल से खोले जाते थे।

गंगोत्री नेशनल पार्क के रेंज अधिकारी प्रताप पंवार ने जानकारी देते हुए बताया कि जिले की ट्रैकिंग एजेंसियों ने सरकार से मांग की थी कि इस साल पर्यटन के दृष्टिकोण से गंगोत्री नेशनल पार्क के गेट 1 अप्रैल को खोले जाएं। इस पर प्रशासन ने विचार करते हुए वाइल्ड लाइफ बोर्ड की बैठक में सहमति दे दी। प्रताप पंवार ने बताया कि प्रशासन के निर्देश पर पर्यटकों के लिए इस साल गंगोत्री नेशनल पार्क के गेट 1 अप्रैल को पर्यटकों के लिए खोल दिए जाएंगे।

वहीं स्नो स्पाइडर ट्रैकिंग एजेंसी के प्रबंधक भागवत सेमवाल ने बताया कि पिछले सालों में मार्च के अंत से ही उनके पास पर्वतारोहण और ट्रेकिंग के लिए बुकिंग आ जाती थी लेकिन पार्क के गेट देर से खुलने के कारण कई बुकिंग रद्द हो जाती थी। बता दें कि गंगोत्री नेशनल पार्क कोे अन्तर्गत 6000 मीटर ऊंची भागीरथी और शिवलिंग जैसी ऊंची विश्व विख्यात चोटियां शामिल हैं। यह सारा क्षेत्र 2,39002.40 हेक्टयर भूमि पर बसा हुआ है।

 

Related Stories:

RELATED पर्यटकों के लिए बड़ी खुशखबरी, प्रशासन ने 15 दिन पहले खोले गंगोत्री नेशनल पार्क के गेट