पहली नौकरी के साथ ही अपनाएं ये आदतें, कभी नहीं होगी पैसों की कमी

नई दिल्ली:  अक्सर जब हमारी पहली नौकरी होती है तो अपने सपनों को पूरा करने में लग जाते हैं। लेकिन इन सब में ये बात भूल जाते हैं कि  पैसे बचाने चाहिए जोकि हमारे भविष्य को सुरक्षित करते हैं।

 

बचत शुरू करें: 
पहली नौकरी लगने के बाद आप एक छोटी सी रकम बचत खाते में जमा करना शुरू कर सकते हैं। सबसे अच्छा तरीका है कि आप एक तय रकम हर महीने अपनी तनख्वाह से खुद-ब-खुद बचत खाते में डेबिट करने का इंतजाम कर लें। इसके लिए आप म्युचुअल फंड में SIP कर सकते हैं।


कमाई के साथ बचत भी बढ़ाएं:
सैलेरी बढ़ते ही बचत बढ़ाने पर भी ध्यान दें। वित्तीय व‍िशेषज्ञ कहते हैं कि आपकी तनख्वाह में जितनी बढ़ोत्तरी होती है। उसका एक त‍िहाई हिस्सा आपको बचाने पर ध्यान देना चाहिए। 

चाहत नहीं, जरूरत पर खर्च कीजिए: 
जब भी हाथ में तनख्वाह आती है, तब उन चीजों पर खर्च करें जिनकी समय में जरूरत है, जिनके बिना आपका काम हो ही नहीं सकता। ऐसे में आप बेवजह खर्च करने से बच जाएंगे।

PunjabKesari


दूसरों को खुश करने के लिए न खरीदें:
दूसरों की नजर में खुद को अलग दिखाने और अपना स्टेटस बनाए रखने की खातिर खर्च करना न शुरू करें। इससे आप मौजूदा समय में खर्च कर भव‍िष्य की अपनी जरूरतों को पूरा नहीं कर पाएंगे। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अपने पैसे महंगी कार और गैजेट पर खर्च करने से बचेंं।  


रिटायरमेंट के लिए बचत: 
जितना जल्दी आप अपने रिटायरमेंट की खातिर बचत करना शुरू करेंगे, उतना ही ज्यादा फायदा आपको मिलेगा।


अटल पेंशन योजना को ही ले लीजिए:
 इसमें अगर आप महज 18 साल की उम्र से सिर्फ 210 रुपये बचाना शुरू करते हैं, तो 42 साल बाद आपको हर महीने 5 हजार की पेंशन मिलने लगेगी।
 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!