ट्रम्प के पहले कार्यकाल में हो परमाणु निरस्त्रीकरण : किम

सोलः कोरिया के नेता किम जोंग उन ने कहा है कि वह चाहते है कि कोरियाई प्रायद्वीप का परमाणु निरस्त्रीकरण अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पहले कार्यकाल के दौरान हो जाए। दक्षिण कोरिया के अधिकारियों ने गुरुवार को कहा श्री किम इसी महीने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन के साथ तीसरे सम्मेलन में हिस्सा लेने पर सहमत हो गए हैं।  दक्षिण कोरिया के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार चुंग ईयू-योंग ने उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयोंग में किम से मुलाकात के बाद पत्रकारों से कहा कि दोनों नेता सित्म्बर 18-20 को उत्तरी कोरिया की राजधानी में बैठक करेंगे।

वे बैठक में परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए उठाये जाने वाले व्यावहारिक कदमों पर चर्चा करेंगे।  किम ने दक्षिण कोरिया के अधिकारियों से कहा कि श्री ट्रंप को लेकर उनके विश्वास में कोई बदलाव नहीं आया है। वह चाहते है कि श्री ट्रंप के पहले कार्यकाल के दौरान कोरियाई प्रायद्वीप का परमाणु निरस्त्रीकरण और उत्तर कोरिया-अमेरिका के लंबे समय से चले आ रहे शत्रुतापूर्ण संबंधों पर विराम लग जाए।  ट्रंप का कार्यकाल वर्ष 2021 में समाप्त होना है। 

किम ने पहली बार दक्षिण कोरिया के अधिकारियों के समक्ष देश के परमाणु हथियारों को नष्ट करने की समय सीमा का प्रस्ताव रखा है।  चुंग के अनुसार किम ने कहा कोरियाई प्रायद्वीप के संपूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण के अपने संकल्प को फिर से दोहराया और इस संबंध में अमेरिका तथा दक्षिण कोरिया के साथ सहयोग करने की इच्छा व्यक्त की।  

Related Stories:

RELATED सऊदी अरब में युवराज सलमान ने पहले न्यूक्लियर रिसर्च रिएक्टर की रखी नींव