इस लड़की ने एक ही दिन में गूगल की मदद से ढूंढ निकाला अपना स्मार्टफोन

नेशनल डेस्क: महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई की एक लड़की ने गूगल की मदद से अपने खोए हुए स्मार्टफोन को खोज निकाला। 19 साल की लड़की ने महज एक दिन में अपने फोन को धूंध निकाला, यही नहीं उसने फोन चोर को पकड़ने में भी पुलिस की मदद की। चोर को दादर रेलवे स्टेशन पर उस वक्त पकड़ा गया जब वह मुंबई से भागने की कोशिश कर रहा था।

मोरल की रहने वाली 19 वर्षीय जीनत बानो हक एक स्कूल में टीचर हैं। रविवार को वह किसी काम से मलाड गई थी  लौटते वक्त ट्रेन में उसका स्मार्टफोन चोरी हो गया। जीनत ने तुरंत दूसरे एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर अपना गूगल अकाउंट खोला और चोरी हुए फोन की लोकेशन देखने लगी। फिर उसने गूगल अकाउंट में ‘‘माई एक्टिविटी’’ सेक्शन मिला, जिससे उन्हें चोरी की हर हरकत पता चलती रही। वह लगातार मोबाइल की एक्टिविटी पर नजर रख रही थी। 

जीनत ने बताया कि चोर ने उनके मोबाइल से रजनीकांत की फिल्म काला के गाने सर्च किए। फिर उसने शेयरइट एप का इस्तेमाल किया। वाट्सएप मैसेंजर को अपडेट किया और फेसबुक का इस्तेमाल किया। इसके बाद उसने रेलवे के टिकट बुक करने के लिए एप डाउनलोड की। इसके बाद उसने दादर-तिरुवन्नामलाई के लिए रविवार को रेल टिकट बुक किया और पीएनआर नंबर और सीट नंबर का स्क्रिनशॉट ले लिया। उसने अपनी तस्वीर भी क्लिक की। जीनत ने गूगल फोटोज से उस व्यक्ति की रेलवे टिकट से डीटेल और उसके तस्वीर ले ली। इंटरनेट पर सर्च किया तो पाया कि वह ट्रेन रविवार रात साढ़े नौ बजे दादर से निकली थी। जिसके बाद वह दादर स्टेशन पहुंच गई जहां आरपीएफ की मदद से उसने चोर को पकड़ लिया। 

Related Stories:

RELATED पेपरलेस टिकट से यात्रा करने वालों की संख्या बढ़ी, 35000% की बढ़ोतरीः गोयल