बस दो दिन, किसानों को मिलेगी 2000 रुपए की पहली किस्त

बिजनेस डेस्कः केंद्र सरकार की ओर से अंतरिम बजट में शुरू की गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पहली किस्त 24 फरवरी से मिलनी शुरू हो जाएगी यानी दो दिन बाद किसानों को 2000 रुपए की पहली किस्त मिलने लगेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से किसानों के खाते में राशि ट्रांसफर कर इस योजना की औपचारिक शुरुआत करेंगे। 
 
1 अप्रैल से मिलने लगेगी दूसरी किस्त
2019 के लोकसभा चुनाव में किसानों को लुभाने के उद्देश्य से शुरू की गई इस योजना की पहली किस्त 31 मार्च तक दे दी जाएगी। किसानों को लुभाने के लिए 1 अप्रैल से ही इस योजना की दूसरी किस्त का वितरण शुरू कर दिया जाएगा। इस योजना से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, पहली किस्त के वितरण के बाद एक सप्ताह में ही किसानों को दूसरी किस्त के 2000 रुपए दे दिए जाएंगे। अधिकारी ने बताया कि पहली किस्त में 1 करोड़ रुपए किसानों को 2000-

इनको मिलेगी पहली किस्त
अधिकारी के अनुसार, पहली किस्त का भुगतान करने के लिए केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों से 25 फरवरी तक पात्र किसानों की सूची पीएम किसान पोर्टल पर अपलोड करने को कहा है। अधिकारी ने बताया कि भाजपा शासित उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात पात्र किसानों की सूची अपलोड करने में शीर्ष पर बने हुए हैं। उन्होंने कहा कि 20 फरवरी तक आवेदन करने वाले पात्र किसानों को ही पहली किस्त के 2000 रुपए दिए जाएंगे।

भाजपा किसान मोर्चा के अधिवेशन से होगी शुरुआत
भाजपा किसान मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नरेश सिरोही ने बताया कि 23 और 24 फरवरी को गोरखपुर में मोर्चा की ओर से राष्ट्रीय अधिवेशन का आयोजन किया जा रहा है। इस अधिवेशन के समापन समारोह में 24 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिस्सा लेंगे। इसी दौरान पीएम किसानों के खाते में राशि ट्रांसफर कर इस योजना की औपचारिक शुरुआत करेंगे।

Related Stories:

RELATED किसान उपजा रहे 'काली मिर्च', दूसरे किसानों को भी कर रहे हैं प्रेरित