टमाटर के दाम गिरने से किसान हुए परेशान, ढुलाई लागत निकालना भी हुआ मुश्किल

मुंबईः किसानों के सामने एक बड़ी चिंता खड़ी हो गई है। टमाटर के दाम खेतों से मंडियों तक की ढुलाई लागत से भी नीचे जा चुके हैं। नए सीजन की फसल कटाई की तेज आवक के कारण ऐसा हो रहा है। राष्ट्रीय बागवानी अनुसंधान एवं विकास प्रतिष्ठान (एन.एच.आर.डी.एफ.) द्वारा एकत्रित किए गए आंकड़ों के अनुसार महाराष्ट्र में नासिक जिले की बेंचमार्क पिंपलगांव मंडी में अच्छी गुणवत्ता वाला टमाटर 1.50-2 रुपए प्रति किलोग्राम की दर पर बिका है। 

दामों के इस स्तर ने किसानों को चिंता में डाल दिया है क्योंकि खेतों से मंडी तक की ढुलाई लागत ही इससे ज्यादा है। हालांकि लासलगांव मंडी में निर्यात गुणवत्ता वाले टमाटर का भाव 7.55 रुपए प्रति किलो पर चल रहा है जो औसत किस्म के टमाटर के मुकाबले कुछ फायदा दिला रहा है। इससे इस मंडी में टमाटर की मॉडल कीमतें 5.75 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई हैं। 

30% तक गिरे टमाटर की कीमत
शुक्रवार को दिल्ली में टमाटर की मोडल कीमतों में 30 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई है और भाव 10.56 रुपए प्रति किलोग्राम पर चल रहा है जो अगस्त में 15.89 रुपए प्रति किलोग्राम था। टमाटर की कीमतों में इस गिरावट ने व्यापारियों और उपभोक्ताओं के उलट किसानों को काफी मुश्किल में डाल दिया है। बीज, उर्वरक और श्रम जैसी बढ़ती लागत के कारण किसान अगले सीजन में टमाटर की खेती के प्रति उदासीन लग रहे हैं। हालांकि पर्याप्त भंडारण सुविधा की कमी और किसानों की आर्थिक दशा की वजह से उनकी स्टॉक करने की क्षमता और खराब हो गई है। 

मुंबई में लुढ़ने टमाटर के दाम
मुंबई के उपभोक्ताओं को आपूर्ति करने वाली वाशी एपीएमसी में औसत गुणवत्ता वाले टमाटर के दाम लुढ़कर चार रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गए जो पहले 12 रुपए प्रति किलोग्राम थे। शुक्रवार को इसकी मॉडल कीमतें भी गिरकर 5 रुपए प्रति किलाग्राम पर आ गईं जबकि 1 अगस्त को कीमतें 13 रुपए प्रति किलोग्राम थीं।

वाशी में एपीएमसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि देश भर में नए सीजन की फसल काटी जा रही है। बेंगलूरु समेत सभी प्रमुख उत्पादक केंद्रों से आपूर्ति हो रही है। चार रुपये प्रति किलोग्राम की मौजूदा प्रचलित कीमतों पर किसानों को 1-2 रुपए प्रति किलोग्राम की आमदनी हो रही है जिससे बीज और श्रम की लागत भी नहीं मिल पाती है। टमाटर किसानों के लिए कीमतों की स्थिति बहुत खराब चल रही है। हालांकि उपभोक्ता स्वाद बढ़ाने वाली सब्जी के तौर पर प्रयुक्त किए जाने वाले टमाटर के लिए 16-20 रुपए प्रति किलाग्राम के दाम चुका रहे हैं।


 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!