एक घटना से तबाह हो गई सरबजीत की जिंदगी, तस्वीर हुई थी Viral

नेशनल डेस्क: तीन साल पहले सेंट स्टीफंस कॉलेज की पूर्व छात्रा द्वारा एक तस्वीर शेयर करने के बाद विवादों में आए सरबजीत सिंह के जख्म आज भी हरे हैं। 23 अगस्त, 2015 को सरबजीत का क्रिमिनल रिकॉर्ड शुरू हुआ। छात्रा जसलीन कौर ने उनके खिलाफ यौन उत्पीड़न का मामला दर्ज कराया। उस वक्त इस घटना की रिपोर्ट करने वाले पत्रकार ने सरबजीत से माफी तो मांग ली, लेकिन उनकी जंग अभी जारी है। 


3 साल पहले जसलीन कौर ने फेसबुक पर सरबजीत की तस्वीर पोस्ट की थी और तिलक नगर में उस पर भद्दी टिप्पणी करने का आरोप लगाया था। तस्‍वीर अपलोड करने के बाद जसलीन ने लोगों से अपील की थी कि इस तस्वीर को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें, ताकि सरेआम छेड़खानी करने वाले इस शख्स को सजा दिलाई जा सके। पीड़ित का आरोप था कि न सिर्फ इस शख्स ने उन पर भद्दे कमेंट किए, बल्कि फोटो खींचे जाने और शिकायत करने के बाद धमकी भी दी।

अभी तक यह साफ नहीं हो पाया है कि सरबजीत ने कोई अपराध किया था या नहीं, लेकिन उसे आज भी इसकी सजा मिल रही है। घटना के तीन महीने बाद ही उनके पिता को हार्ट अटैक आ गया जो अब तक दवा पर चल रहे हैं। मां बेटे की शादी करना चाहती है, लेकिन कलंक ऐसा है कि शादी भी नहीं हो रही है। सरबजीत तीन साल से नौकरी के लिए संघर्ष कर रहा है। दिल्ली से बाहर जाने के लिए उसे हर बार पुलिस स्टेशन के चक्कर लगाने पड़ते हैं और उसे पासपोर्ट भी नहीं मिल पा रहा है। उसके खिलाफ शिकायत दर्ज होने के बाद भी इस मामले में कोर्ट में बहस आगे नहीं बढ़ पाई है। 


सरबजीत सिंह बेदी का कहना है कि वह लड़की शिकायत दर्ज कराने के बाद से ही विदेश में है। कोर्ट की 13 तारीखें पड़ चुकी हैं, लेकिन एक बार भी वह अदालत नहीं आई। कोर्ट में उसके पिता ने दलील दी कि वह विदेश में पढ़ाई कर रही है, जिसके चलते हियरिंग पर नहीं आ पा रही है। ऐसे में, सरबजीत सिंह का कहना है कि क्या मुझे अपना करियर बनाने का कोई अधिकार नहीं है। सरबजीत ने कहा कि या तो लड़की आए और अपनी बात अदालत के सामने रखे, नहीं तो कोर्ट मुकदमे को खारिज कर दे, जिससे वह चैन की सांस ले सके। वहीं, इस मामले के गवाह विश्वजीत का कहना है कि लड़की के आरोप बिल्कुल झूठे हैं। उलटे, उस लड़की ने ही सरबजीत को भला-बुरा कहा। 

Related Stories:

RELATED फेसबुक ने हटाए 1.5 अरब अकाउंट्स, जानिए क्यों?