स्नातक शिक्षक पदों पर चुने गए 60 लोगों की बीएड  डिग्री नकली

अगरतलाःत्रिपुरा में सरकारी स्कूलों में स्नातक शिक्षक के पदों पर चुने गए 60 लोगों की बीएड की डिग्री नकली पायी गयी है। त्रिपुरा शिक्षा विभाग द्वारा गठित प्रत्याशी पात्रता जांच समिति की जांच में सामने आया कि शिक्षक की नौकरी के लिए 60 प्रत्याशियों ने बीएड की फर्जी डिग्रियां प्रस्तुत की।

इन सभी प्रत्याशियों को पिछले महीने ही नौकरी का प्रस्ताव दिया गया था लेकिन बीएड की नकली डिग्रियां प्रस्तुत करने के आरोप के बाद शिक्षा विभाग ने प्रस्तुत की गयी डिग्रियों की जांच के लिए समिति का गठन किया था।  

त्रिपुरा सरकार ने स्नातक शिक्षक पद पर योग्यता परीक्षा पास करने वाले 1200 प्रत्याशियों को नौकरी का प्रस्ताव दिया था। विभाग ने जब विभिन्न विश्वविद्यालयों से उनकी बीएड की डिग्रियों की जांच की तो कम से कम 15 की डिग्रियों को फर्जी पाया। इसके बाद विभाग ने प्रत्याशियों के सभी प्रमाणपत्रों और डिग्रियों की जांच के लिए समिति का गठन कर दिया था।  शिक्षा मंत्री रतन लाल नाथ ने आश्वासन दिया है कि जब तक चुने गये सभी प्रत्याशियों के सभी प्रमाणपत्रों की जांच का काम पूरा नहीं हो जाता तब तक चयन प्रक्रिया को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा। सरकार नकली डिग्रीधारकों के खिलाफ समुचित कदम उठाएगी।  

Related Stories:

RELATED सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं तो  ग्रेजुएट करें अप्लाई