हेट स्पीच पोस्ट की जांच करेगा फेसबुक का नया Rosetta AI टूल

गैजेट डेस्क-अाज से समय में सोशल मीडिया साइट्स पर लोग मैसेज चैट के अलावा तस्वीरों के जरिए भी कन्वर्सेशन करते हैं। फेसबुक के 2 बिलीयन मंथली एक्टिव यूजर्स हर दिन काफी बड़ी संख्या में फेसबुक पर तस्वीरे शेयर करते है जिनपर टैक्सट लिखा होता है। लोगो द्वारा अपलोड की गई इन तस्वीरों में हेट स्पीच और गलत शब्दाबली के प्रयोग को रोकने के लिए फेसबुक ने एक नया AI टूल जारी किया है जिसका नाम  "Rosetta" है। यह नया टूल अपलोड की गई सभी तस्वीरों का जांच करेगा कि उनमें गलत शब्दाबली का उपयोग ना किया हो। कंपनी ने नए टूल के बारे में जानकारी अपने ब्लॉग के जरिए दी है। 


एेसे करेगा काम

कंपनी ने अपने ब्लॉग पोस्ट के जरिए बताया है कि यह नया AI टूल तस्वीरों में शामिल शब्दों को जांच करेगा चाहे वह शब्दावली अंग्रेजी के अलावा अन्य किसी भाषा में हो। इसके लिए यह टूल convolutional neural नेटवर्क का प्रयोग करेगा। फेसबुक ने बताया है कि यह नया टूल एक बिलीयन से अधिक तस्वीरों और वीडियोज़ को स्कैन करने में सक्षम है। 

अापको बता दें कि इस समय फेसबुक और इंस्टाग्राम पर पहले से ही एेसे कई टूल्स मौजूद हैं जो साइट पर कन्टेट की जांच करते हैं। वहीं कंपनी अब इसे और बेहतर बनाने के लिए इसमें कई भाषाअो की सपोर्ट को शामिल किया है। कंपनी इसमें 24 नई भाषाओं को एड किया है जिसमें सर्बियाई, बेलारूसी, मराठी, सिंहली, तेलुगु, नेपाली, कन्नड़, उर्दू, पंजाबी, कंबोडियन, पश्तो, मंगोलियाई और सोमाली शामिल है। 

हालांकि कंपनी ने माना है कि अभी ये अनुवाद प्रणाली शुरुआती चरण में हैं, इसलिए इनमें अभी बहुत सारी त्रुटियां हो सकती है। अाने वाले समय में उम्मीद की जा रही है कि फेसबुक इसे पहले से बेहतर बनाएगी।     
 

Related Stories:

RELATED फेक न्यूज़ से निपटने के लिए फेसबुक का अहम कदम, अब चैक होंगी फोटोज़ व वीडियोज़