हेट स्पीच पोस्ट की जांच करेगा फेसबुक का नया Rosetta AI टूल

गैजेट डेस्क-अाज से समय में सोशल मीडिया साइट्स पर लोग मैसेज चैट के अलावा तस्वीरों के जरिए भी कन्वर्सेशन करते हैं। फेसबुक के 2 बिलीयन मंथली एक्टिव यूजर्स हर दिन काफी बड़ी संख्या में फेसबुक पर तस्वीरे शेयर करते है जिनपर टैक्सट लिखा होता है। लोगो द्वारा अपलोड की गई इन तस्वीरों में हेट स्पीच और गलत शब्दाबली के प्रयोग को रोकने के लिए फेसबुक ने एक नया AI टूल जारी किया है जिसका नाम  "Rosetta" है। यह नया टूल अपलोड की गई सभी तस्वीरों का जांच करेगा कि उनमें गलत शब्दाबली का उपयोग ना किया हो। कंपनी ने नए टूल के बारे में जानकारी अपने ब्लॉग के जरिए दी है। 

PunjabKesari
एेसे करेगा काम

कंपनी ने अपने ब्लॉग पोस्ट के जरिए बताया है कि यह नया AI टूल तस्वीरों में शामिल शब्दों को जांच करेगा चाहे वह शब्दावली अंग्रेजी के अलावा अन्य किसी भाषा में हो। इसके लिए यह टूल convolutional neural नेटवर्क का प्रयोग करेगा। फेसबुक ने बताया है कि यह नया टूल एक बिलीयन से अधिक तस्वीरों और वीडियोज़ को स्कैन करने में सक्षम है। 
PunjabKesariअापको बता दें कि इस समय फेसबुक और इंस्टाग्राम पर पहले से ही एेसे कई टूल्स मौजूद हैं जो साइट पर कन्टेट की जांच करते हैं। वहीं कंपनी अब इसे और बेहतर बनाने के लिए इसमें कई भाषाअो की सपोर्ट को शामिल किया है। कंपनी इसमें 24 नई भाषाओं को एड किया है जिसमें सर्बियाई, बेलारूसी, मराठी, सिंहली, तेलुगु, नेपाली, कन्नड़, उर्दू, पंजाबी, कंबोडियन, पश्तो, मंगोलियाई और सोमाली शामिल है। 

PunjabKesariहालांकि कंपनी ने माना है कि अभी ये अनुवाद प्रणाली शुरुआती चरण में हैं, इसलिए इनमें अभी बहुत सारी त्रुटियां हो सकती है। अाने वाले समय में उम्मीद की जा रही है कि फेसबुक इसे पहले से बेहतर बनाएगी।     
 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
× RELATED फेक न्यूज़ से निपटने के लिए फेसबुक का अहम कदम, अब चैक होंगी फोटोज़ व वीडियोज़