परीक्षाओं से पहले सुपरिंटैंडैंटों को फरमान: फर्श पर न बिठाएं परीक्षार्थी

लुधियाना: 1 मार्च से शुरू हो रही पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पी.एस.ई.बी.) की वार्षिक परीक्षाओं में कहीं कोई गड़बड़ी न रहे, इसके लिए बोर्ड के अधिकारियों ने पूरी तरह से कमर कस ली है। पिछले वर्ष की परीक्षाओं में सामने आई कमियों को इस बार बोर्ड ने पहले चरण से ही दूर करने का प्रयास किया है ताकि परीक्षार्थियों को परीक्षा देने में परेशानी न हो। 


इस श्रृंखला में बोर्ड ने बुधवार शाम को सभी जिलों के डी.ई.ओज, परीक्षा केंद्रों के कंट्रोलरों व सुपरिंटैंडैंटों को फरमान भी जारी कर दिए हैं। सबसे खास बात तो यह है कि इस बार से 32 पेजों की उत्तरपुस्तिका केवल फिजिक्स, कैमिस्ट्री, बायोलॉजी और गणित विषय के विद्यार्थियों को ही दी जाएगी। वहीं परीक्षाओं में विद्यार्थी फर्श पर न बैठाए जाएं, इसका भी इंतजाम करना होगा। उक्त आदेश बोर्ड ने अपने आज के पत्र में बाकायदा हस्त लिखित रूप में जारी कर दिए हैं। बोर्ड ने समूह जिला शिक्षा अधिकारियों व सुपरिंटैंडैंटों को साफ कर दिया है कि इस बात का खास ध्यान रखा जाए कि किसी भी परीक्षा केंद्र में कोई भी विद्यार्थी फर्श पर बैठकर परीक्षा न दे। यही नहीं, परीक्षार्थियों के बैठने के लिए फर्नीचर का इंतजाम भी सुपरिंटैंडैंट को ही करना होगा। 

 

सिंगल डैस्क पर बैठेगा सिर्फ 1 परीक्षार्थी
अधिकारियों को भेेजे निर्देशों में बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि जिन परीक्षा केंद्रों में सिंगल डैस्क का बंदोबस्त हो वहां पर एक डैस्क पर केवल एक छात्र को ही बिठाया जाए। गत वर्ष सरकारी कन्या कालेज लुधियाना में बने परीक्षा केंद्र में कालेज की ओर से एक डैस्क पर 2-2 परीक्षाॢथयों को परीक्षा देने के लिए बिठा दिया था। इस बारे सैंटर सुपरिंटैंडैंट ने बाकायदा बोर्ड व जिला शिक्षा अधिकारी को शिकायत भी की थी जिसके बाद कालेज के परीक्षा केंद्र में शिक्षा विभाग की ओर से अन्य डैस्कों का प्रबंध करवाया गया। 

 

डी.ई.ओज के लिए हिदायतें
डी.ई.ओज संबंधित जिले के ओवर आल इंचार्ज होंगे
प्रश्न पत्रों को बैंक की सेफ कस्टडी में रखवाने में सहयोग
परीक्षा केंद्र में स्टाफ व फर्नीचर की कमी को पूरा करना
परीक्षा केंद्र के इर्द-गिर्द धारा 
144 लगवाना
परीक्षा केंद्रों में फ्लाइंग दस्ते भेजना
सभी परीक्षा केंद्रों का जायजा लेना

 

केंद्र कंट्रोलर को निर्देश
दफ्तरी कर्मचारी की उपस्थिति में प्रश्न पत्र की सीलें चैक करना
परीक्षा से 1 घंटा पहले बैंक से प्रश्न पत्र प्राप्त करना
परीक्षा केंद्र वाले स्कूल के गेट को ताला न लगाया जाए
परीक्षा केंद्र में बाहरी दखलअंदाजी को रोकना
केंद्र कंट्रोलर व डिप्टी कंट्रोलर विजीलैंस परीक्षा केंद्र में एंट्री नहीं करेंगे

Related Stories:

RELATED महागठबंधन के सबसे बड़े नेता लालू, वो जो भी फैसला लेंगे हमें मंजूर: कुशवाहा