भारतीय EVM हो सकती है हैक, लंदन में अमेरिकी एक्सपर्ट दिखाएंगे लाइव प्रसारण

इंटरनैशनल डैस्कः भारत में 2019 के लोकसभा चुनाव में अब सिर्फ तीन महीने ही बचे हैं।रिपोर्ट्स की मानें तो चुनाव आयोग मार्च महीने की शुरुआत में चुनाव की तारीखों को ऐलान कर सकता है। लोकसभा चुनाव से पहले राजनीतिक दलों की उठापटक के बीच एक बार फिर EVM की सुरक्षा को लेकर चर्चा शुरू हुई हो गई है। इस बीच सोमवार को लंदन में कुछ एक्सपर्ट भारत में इस्तेमाल की जाने वाली EVM को हैक करके दिखाएंगे जिसका लाइव प्रसारण किया जाएगा।


कुछ एक्सपर्ट का कहना है कि EVM को हैक करना काफी आसान है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यूरोप में मौजूद इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन (IJA) की ओर से इस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है जिसमें एक अमेरिकी साइबर एक्सपर्ट को बुलाया गया है।गौरतलब है कि बीते कई चुनावों में राजनीतिक दलों ने ईवीएम के हैक होने के आरोप लगाए हैं, हालांकि चुनाव आयोग (EC) ने लगातार इन आरोपों को बेबुनियाद बताया है। गौरतलब है कि 2004 के बाद से ही भारत में चुनाव में EVM का इस्तेमाल तेजी से हो रहा है।

2014 के चुनाव के बाद कई विपक्षी दलों ने भाजपा पर EVM में धांधली करने का आरोप लगाया था। . बता दें कि हाल ही में कोलकाता में हुई विपक्षी दलों की महारैली के बाद नेताओं ने EVM की सुरक्षा के मुद्दे को जोर-शोर से उठाया। विपक्षी पार्टियों की ओर से एक समिति का गठन किया गया है, जो EVM की सत्यता पर मंथन करेगी और इसके बारे में चुनाव आयोग को अपनी शंकाओं से अवगत कराएगी।

Related Stories:

RELATED EVM, VVPAT के सॉफ्टवेयर जांच के लिए दायर की याचिका, कोर्ट ने EC से मांगा जवाब