शिक्षा क्षेत्र में सुधारों से सरकारी स्कूलों में दाखिले बढ़े: राजे

जयपुर:राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने राज्य के शिक्षा क्षेत्र में सुधारों को रेखांकित करते हुए बुधवार को कहा कि उनकी सरकार के इन प्रयासों से न केवल सरकारी स्कूलों में दाखिले बढ़े हैं बल्कि परीक्षा परिणाम भी बेहतर हुए हैं।  राजे ने शिक्षक दिवस पर यहां राज्य स्तरीय समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि जब उनकी सरकार बनी थी तो उस वक्त शिक्षा क्षेत्र की हालत खराब थी लेकिन सरकार ने इसे चुनौती के रूप में लेते हुए सुधारों की शुरुआत की।   

उन्होंने कहा,‘‘जब हमने सत्ता संभाली थी तो शिक्षा के लिहाज से राजस्थान देश में 26वें स्थान पर था जो अब दूसरे पायदान पर आ गया है।’’  ‘अमरूदों का बाग’ में आयोजित इस समारोह में राज्य भर के उन शिक्षकों ने भाग लिया जिनकी नियुक्ति मौजूदा सरकार के कार्यकाल में हुई है।  उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार के कार्यकाल में सरकारी स्कूलों में प्रवेश ही नहीं सुधरा है बल्कि परीक्षा परिणाम भी बेहतर हुए हैं।   

राजे ने कहा,‘‘ हमारी सरकार के प्रयासों के चलते प्राइवेट स्कूलों में पढऩे वाले बच्चे भी सरकारी स्कूलों की ओर आ रहे हैं। यह शिक्षा क्षेत्र में सुधार के लिए सरकार के प्रयासों का ही परिणाम है।’’ उन्होंने कहा,‘‘जब हम सत्ता में आए थे तो राज्य में शिक्षकों के 50 प्रतिशत पद खाली थे। हमनें र्भितयां शुरू कीं और लगभग 78,000 अध्यापक नियुक्त किए। हमने खाली पदों के प्रतिशत को 50 से घटाकर 20 प्रतिशत कर दिया।’’ उन्होंने कहा कि कुछ हजार अतिरिक्त अध्यापक नियुक्त करने की प्रक्रिया चल रही है। 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!