51 अध्यापक राज्य अध्यापक पुरस्कार से सम्मानित

चंडीगढ़ःअध्यापक दिवस के मौके पर पंजाब में 51 अध्यापकों का राज्य अध्यापक पुरुस्कार के साथ सम्मान किया तथा 53 अध्यापकों का अध्यापक विशेष पुरुस्कार के साथ सम्मान किया गया। शिक्षा मंत्री ओम प्रकाश सोनी ने आज शिक्षक दिवस पर जालंधर में आयोजित सम्मान समारोह में शिक्षकों को सम्मानित किया और उन्हें बधाई देते हुए उनसे गुरु शिष्य परंपरा को आगे बढ़ाने का आहवान किया। उन्होंने 51 अध्यापकों को राज्य अध्यापक पुरुस्कार के साथ सम्मानित किया।  

श्री सोनी ने कहा कि भारतीय संस्कृति में शिक्षकों का सदैव ऊंचा स्थान रहा है तथा शिक्षक समाज के प्रकाश स्तम्भ हैं। उन्होंने कहा कि गुरु और शिष्य का पारस्परिक रिश्ता भी प्राचीन-काल से ही अत्यन्त पावन और प्रगाढ़ रहा है। 

गुरुओं की श्रेष्ठ शिक्षा के ही कारण कभी भारत विश्वगुरु था। उन्होंने शिक्षकों का आह्वान किया कि वे भारत को फिर से विश्वगुरु का दर्जा दिलाने में अहम योगदान दें। उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि वे महान शिक्षक, चिन्तक, दार्शनिक और विद्धान थे। 

उन्होंने शिक्षकों के सम्मान में अपना जन्मदिन ही समर्पित कर दिया। वे जानते थे कि शिक्षक ही किसी राष्ट्र का भविष्य निर्माता होता है। उन्होंने शिक्षकों से अपील की कि वे पंजाब में शिक्षा के स्तर में सुधार लाने में अपनी महती भूमिका निभाएं।  
 
 

Related Stories:

RELATED स्टूडेंट्स नेगेटिविटी से रहें दूर : झा