शिक्षक भर्ती में छत्तीसगढ़ के लोगों को मिलेगा पर्याप्त मौका

रायपुरःछत्तीसगढ़ के उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल ने कहा कि शिक्षकों के रिक्त पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो गई है और इसमें राज्य को लोगो को पर्याप्त अवसर मिलेगा।  श्री पटेल ने प्रश्नोत्तरकाल में बसपा सदस्य इन्दू बंजारे के पूरक प्रश्नों के उत्तर में कहा कि प्राध्यापको के 595 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो गई है। कई पदों को पदोन्नति से भरा जाना है उसके लिए भी डीपीसी करने के आदेश जारी कर दिए गए है।

उन्होंने यह भी कहा कि उनकी सरकार ने शिक्षकों के रिक्त पदों पर भर्ती में आउट सोर्सिंग नही करने का नीतिगत निर्णय लिया है।  पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी ने रिक्त पदों पर भर्ती शुरू करने के निर्णय का स्वागत करते हुए कहा कि भर्ती के लिए केवल छत्तीसगढ़ के लोगो को मौका दिए जाने का प्रावधान होना चाहिए। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश की कमलनाथ सरकार ने 70 प्रतिशत स्थान राज्य के लोगों के लिए आरक्षित कर दिया है ऐसा ही छत्तीसगढ़ में भी होना चाहिए।   

मंत्री पटेल ने कहा कि पिछली सरकार ने एक हजार पदों पर भर्ती का विज्ञापन निकाला था लेकिन लगभग 550 पदों पर ही भर्ती हो पाई। इस कारण राज्य के बाहर के लोग को भी मौका दिया जा रहा है ,पर परीक्षा के पाठ्यक्रम में सामान्य ज्ञान में छत्तीसगढ़ के बारे में ज्यादा प्रश्न रखा जाएगा। 
 

Related Stories:

RELATED छत्तीसगढ़ः कोंडागांव में भीषण सड़क हादसा, 7 लोगों की मौत