निर्यात को बढ़ावा देने के लिए ECGC उदार शर्तों पर उपलब्ध कराए बीमा: फियो

नई दिल्लीः भारतीय निर्यात संगठनों के शीर्ष निकाय फियो ने शुक्रवार को कहा कि वाणिज्य मंत्रालय को निर्यात बढ़ाने के मकसद से माल के लिए उदार शर्तों पर बीमा उपलब्ध कराने को लेकर ‘एक्सपोर्ट क्रेडिट गारंटी कारपोरेशन’ (ईसीजीसी) को निर्देश देना चाहिए। 

फियो के अध्यक्ष गणेश गुप्ता ने कहा कि निर्यातकों के दावों का निपटान समय पर किया जाना चाहिए तथा उसे एकदम से खारिज नहीं किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘‘हमने वाणिज्य मंत्रालय से इस मामले में ईसीजीसी को निर्देश देने का आग्रह किया है। निर्यातकों को इस मोर्चे पर काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। देश से निर्यात बढ़ाने के लिए समुचित बीमा कवर महत्वपूर्ण है।’’ गुप्ता ने कहा कि अफ्रीका और लातिनी अमेरिका जैसे बाजारों के लिए उदार बीमा कवर से इन क्षेत्रों में निर्यात को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। 

उल्लेखनीय है कि सरकार ने जून में सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यमों के निर्यात को बीमा कवर बढ़ाने के लिए ईसीजीसी को 2,000 करोड़ रुपए की पूंजी देने को मंजूरी दी थी। ईसीजीसी राजनीतिक या वाणिज्यिक जोखिम के कारण विदेशी खरीदारों द्वारा निर्यात का भुगतान नहीं किए जाने की स्थिति में निर्यातकों को संरक्षण उपलब्ध कराने के लिए बीमा योजना की पेशकश करता है। देश का निर्यात 2017-18 में 9.78 प्रतिशत बढ़कर 302.84 अरब डॉलर रहा। 
 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
× RELATED आयात पर अंकुश नहीं निर्यात बढ़ाने पर ध्यान दे सरकार: फियो