अपने स्वभाव के अनुसार करना चाहिए भोजन

ये नहीं देखा तो क्या देखा(video)
इतना तो सब जानते हैं कि जीवन जीने के लिए भोजन करना सभी के लिए बहुत ज़रूरी है। बल्कि ये भी कहा जाता है कि इस दुनिया का हर इंसान केवल दो वक्त की रोटी के लिए ही सारा जीवन मेहनत करता है। लेकिन क्या आप में से कोई ये जानता है कि भोजन का हमारे स्वभाव से गहरा संबंध है। जी हां, ज्योतिष की मानें तो हम कैसा भोजन करते हैं इस बात का संबंध हमारे स्वभाव से है। इतना तो लगभग सभी जानते होंगे कि भोजन को मुख्य रूप से दो भागों नें बांटा गया है। लेकिन ये किसी को नहीं पता होगा कि ज्योतिष शास्त्र में व्यक्ति के स्वभाव के अनुसार क्या खाना चाहिए इस बारे में बताया गया है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि कैसे नेचर को लोगों को क्या खाना चाहिए। 


सबसे पहले बात करते हैं उन लोगों की जो बहुत ही भावुक किस्म के होते हैं, इन लोगों को ज्योतिष शास्त्र में अधिक मीठा खाने की सलाह दी जाती है। इसलिए संभव हो तो ऐसे लोग अपने खाने में मीठी चीज़ें जैसे गुड़ व मिठाई आदि का उपयोग अधिक करें। ध्यान रहे कि ऐसे लोगों को बासी भोजन का प्रयोग बिल्कुल नहीं करना चाहिए, ज्योतिष के अनुसार ये इनके स्वभाव की नज़र से अच्छा नहीं माना जाता। 

इसके बाद आते हैं वो लोग जिनमें गुस्सा बहुत ज्यादा होता है। अक्सर देखा जाता है कि कुछ लोगों को छोटी-छोटी बात पर बहुत गुस्सा आ जाता है, ऐसे लोगों को प्याज, लहसुन और मांस-मछली जैसी चीज़ों को खाने से परहेज करने की बात कही गई है। माना जाता है अगर क्रोधी स्वभाव के लोग इन चीज़ों का अधिक सेवन करते हैं तो उनके अंदर क्रोध अग्नि बढ़ती है। 

अब बारी आती है हमेशा तनाव में रहने वाले लोगों की, जो हर समय किसी न किसी बात को लेकर टेंशन में रहते हैं। ऐसे व्यक्तियों को अधिक दूध पीना चाहिए या दूध से बनी चीज़ों का अधिक सेवन करना चाहिए। इसके साथ इन लोगों के लिए पनीर का सेवन करना बहुत लाभदायक साबित होता है। ऐसा करने से इनके तनाव में धीरे धीरे कमी आने लगती है। 

कुछ लोग शरीरिक रूप से कमज़ोर के होते हैं तो कुछ मानसिक रूर से कमज़ोर होते हैं, ऐसे लोगों के लिए ताज़ा फल और सब्जियां खाना बहुत अच्छा होता है। इसे खाने से शारीरिक के साथ-साथ इनके दिमाग को भी काफी लाभ होता है। 

अब आख़िर में बात करते हैं उन लोगों के बारे में बात करते हैं जिन लोगों को स्वभाव बहुत ही बहुत बुरा होता है तो बता दें कि इन लोगों को भी मांस-मछली आदि के सेवन से जितना हो सके बचना चाहिए, क्योंकि इससे इनके अंदर नैगेटिवटी अधिक पैदा होती हैं। 
आप भी पूजा में काले कपड़े पहनकर जाते हैं तो...(video)
 

Related Stories:

RELATED खाने के साथ परोसा जा सकता है पनीर 65