बिना डिग्री के भी कमा सकते हैं पैसे, जानें कैसे

नई दिल्ली: आज समय में नौकरी पाने के लिए ट्रेनिंग और कार्य अनुभव जरूरी हो गया है इसके लिए नौकरी से संबंधित कोर्स करने पड़ते हैंं। जानिए ऐसे ही रोजगार के मौकों के बारे में जिसमें डिग्री के बिना भी काम चल सकता है...

1. सर्विस बिजनेस की शुरुआत: सर्विस बिजनेस सबसे ज्यादा सही है। इसके लिए आपको ज्यादा कॉन्टेक्ट्स और वेबसाइट्स की जरूरत नहीं है।  बस अच्छे स्किल्स की जरूरत होती है। अगर आप में यह खूबी होगी तो लोग आपको पैसे देना पसंद करेंगे। आप चाहें तो कंटेंट मार्केटिंग, वेब डिजाइन और सोशल मीडिया के क्षेत्र में काम शुरू कर सकते हैं।


2. इन्वेस्ट इन रियल एस्टेट: अगर आपको पैसा कमाना आता है तो रियल एस्टेट का बिजनेस आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। आपके पास अगर काफी रुपये हैं तो आप रियल एस्सेट के बिजनेस में हाथ आजमा सकते हैं। यह फील्ड फिलहाल नई ऊंचाइयों को छू रही है। यहां आपके पास जीरो से हिरो बनने के बेहतर चांस मौजूद हैं। बस अापको जरूरत है अपने दिमाग के सही इस्तेमाल करने की।

3. कुकिंग:  अगर आपको अच्छा खान बनाना आता है तो यह एक अच्छी अॉप्शन है। । किसी होटल में जाकर नौकरी कर लें या अपने ही मुहल्ले में टिफिन सर्व करना शुरू करें। इसमें आप घर पर रहकर ही अच्छी और मोटी कमाई कर सकते हैं।


4. अपना सामान किराए पर लगाना शुरू करें: आपने देखा होगा कि रेन्ट पर सामान देकर भी बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। अगर आप चाहें तो ऐसा कर सकते हैं. फिलहाल आपको किसी तरह का स्टोर बनाने की जरूरत भी नहीं है। बस लोगों से कॉन्टेक्ट्स बढ़ाएं और काम शुरू कर दें। आप बाइक, कैमरा, कार, कूलर और फ्रीज तक रेंट पर लगा सकते हैं।

5. डांस/म्यूजिक इंस्ट्रक्टर: इस फील्ड में दोनों तरह के लोग काम कर रहे हैं एक वो जिनके पास इस फील्ड से जुड़ी डिग्रियां हैं और एक जिनके पास डिग्रियां नहीं हैं. इस फील्ड में आपको काम पर ध्यान देने की जरूरत होती है। अगर आपके पास म्यूजिक और डांस की अच्छी समझ है तो कोई आपसे डिग्री मांगने का साहस भी नहीं कर पाएगा।

Related Stories:

RELATED स्नातक शिक्षक पदों पर चुने गए 60 लोगों की बीएड  डिग्री नकली