आईआईटी दिल्ली में छात्रों को ऑफर की डबल सेंचुरी

नई दिल्ली(मानव शर्मा): आईआईटी दिल्ली में चल रही समर इंटर्न प्लेसमेंट ड्राइव की धमाकेदार शुरुआत ने महज पहले हफ्ते में ही 200 छात्रों को ऑफर दिला दिए हैं। यह सभी ऑफर न केवल भारतीय कंपनियों बल्कि विदेशी कंपनियों ने भी छात्रों को दिए। इससे यह साफ हो चला है कि आईआईटी दिल्ली के छात्रों की डिमांड न केवल देश बल्कि विदेशों में भी खूब है। 

18 अगस्त सुबह 8 बजे से शुरू हुए इस समर इंटर्न ड्राइव में कई देशी और विदेशी कंपनियों ने छात्रों के लिए इंटर्न ऑफर की शुरुआत की है। शुरू के पहले हफ्ते में ही 200 छात्रों को मिले इस ऑफर ने इस साल की इंटर्न ड्राइव की धमाकेदार शुरुआत की ओर इशारा कर दिया है। छात्रों को 15 विदेशी कंपनियों से ऑफर मिले हैं जो उन्हें सिंगापुर, यूएस और साऊथ कोरिया ने दिए हैं। वहीं 21 ऑफर सैमसंग और भारतीय कंपनियों ने छात्रों को दिए हैं। इसके अलावा अन्य विदेशी और देशी कंपनियों ने 10-10 ऑफर छात्रों को दिए हैं। ज्ञात हो कि इंटर्न के यह ऑफर अंडर ग्रेजुएट छात्रों को ही दिए जाते हैं। 21 कंपनियों में अन्य सैमसंग रिसर्च इंडिया, बेंगलुरू, अमरीकन एक्सप्रेस, गोल्डमैन, आईटीसी और माइक्रोसॉफ्ट ने भी ऑफर दिए हैं। वहीं सैमसंग कंपनी से मिले साऊथ कोरिया जाने के नौ ऑफर को छात्रों ने मना कर सैमसंग की के भारतीय कंपनी में जाने की इच्छा जताई है।
 
आईआईटी दिल्ली के प्लेसमेंट इंचार्ज प्रो.आईएन कार ने बताया कि इस साल इंटर्न ऑफर की यह शुरुआत काफी सराहनीय है। कुल ऑफर का आंकड़ा हम नवम्बर तक जारी करेंगे। प्लेसमेंट अधिकारी अनिश्य मदन के अनुसार इस बार इंटर्नशिप ऑफर की अच्छी बात यह है कि एक छात्र को केवल एक ही ऑफर नहीं मिल रहा बल्कि एक छात्र को कई कंपनियों से ऑफर मिल रहे हैं। इससे छात्र के पास कई विकल्प हैं। इसके अलावा बड़ी कंपनियों से ऑफर मिलना और वहां इंटर्न करना एक छात्र के करियर में काफी महत्वपूर्ण योगदान देता है। फाइनल जॉब ऑफर के समय छात्र और कंपनी को निर्णय लेने में काफी आसानी होती है। वहीं छात्र को भी अपना भविष्य उसी कंपनी या उसी फिल्ड में बनाना है इसका ज्ञान हो जाता है। 

Related Stories:

RELATED आईआईटी दिल्ली: विदेशी छात्रों की फीस में कटौती