Kundli Tv- 19 नवंबर को न भूलें ये उपाय करना, मिलेगा मनचाहा वरदान

 ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को बाकी की एकादशी से ऊपर माना जाता है। कहा जाता है कि इस माह में आने वाली ये एकादशी का महत्व कुछ खास ही होता है। क्योंकि इस दिन भगवान विष्णु 4 माह के शयन के बाद जागते हैं। वैसे इस दिन को देवोत्थान एकादशी कहा जाता है लेकिन इसके साथ ही बहुत से इसे देवप्रबोधिनी एकादशी भी कहते हैं। आपको बता दें कि हिंदू धर्म की परंपराओं के अनुसार इस दिन तुलसी विवाह भी किया जाता है। तो वहीं इस बड़े दिन बहुत से लोग भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए कई उपाय आदि भी करते हैं। कहा जाता है की श्री हरि को प्रसन्न कर उनसे इच्छापूर्ति की कामना करते हैं। इसलिए अगर आपको भी अपनी मनोकामनाएं पूरी करनी है तो इस देवउठनी एकादशी के दिन आप कुछ विशेष व खास उपाय कर सकते हैं। आइए जानते हैं वे उपाय-


देवउठनी एकादशी पर भगवान विष्णु का केसर मिश्रित दूध से अभिषेक करें। ऐसा करने से विष्णु जी प्रसन्न होते हैं और साथ ही मांगी हुई हर इच्छा पूरी होती है।

एकादशी पर के दिन सुबह जल्दी उठकर नदी में स्नान करें, इससे आपके जीवन में आपको समस्त सुख प्राप्त होंगे। स्नान करने के बाद गायत्री मंत्र का जाप करें और आपका स्वास्थ्य ठीक रहेगा।

धन वृद्धि के लिए आप एकादशी के दिन विष्णु मंदिर में सफेद मिठाई या खीर का भोग लगाएं। भोग में तुलसी के पत्ते जरुर डालें। इससे भगवान विष्णु जल्दी ही प्रसन्न होते हैं।

ग्यारस (एकादशी) के दिन विष्णु मंदिर में एक नारियल व थोड़े बादाम चढ़ाएं। इस उपाय को करने से आपके सभी अटके कार्य बनने लगेंगे और सुखों की प्राप्ति होगी।

एकादशी के दिन आप पीले रंग के कपड़े, पीले फल व पीला अनाज पहले भगवान विष्णु को अर्पण करें, इसके बाद ये सभी वस्तुएं गरीबों व जरूरतमंदों में दान कर दें। ऐसा करने से भगवान विष्णु की कृपा आप पर बनी रहेगी।

देवउठनी एकादशी की शाम तुलसी के पौधे के सामने गाय के घी का दीपक लगाएं और ॐ वासुदेवाय नम: मंत्र बोलते हुए तुलसी की 11 परिक्रमा करें। इस उपाय से घर में सुख-शांति बनी रहती है और किसी भी प्रकार का कोई संकट नहीं आता।

एकादशी के दिन दक्षिणावर्ती शंख में जल भरकर भगवान श्रीविष्णु जी का अभिषेक करें। इस उपाय से भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी दोनों प्रसन्न होते हैं। धन वृद्धि का आशीर्वाद भी देते हैं।

एकादशी के दिन किसी पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाएं और पेड़ के नीचें शाम को दीपक लगाएं। पीपल में भी भगवान विष्णु का ही वास माना गया है। इस उपाय से जल्दी ही आप कर्ज से मुक्त हो सकते हैं

एकादशी पर भगवान विष्णु की पूजा करें और पूजा करते समय कुछ पैसे विष्णु भगवान की मूर्ति या तस्वीर के पास रख दें। पूजन करने के बाद यह पैसे फिर से अपने पर्स में रख लें। इससे धन लाभ होने की संभावना बन सकती है।
 मन में बनी रहती है घबराहट तो कर लें ये उपाय(VIDEO)

Related Stories:

RELATED Kundli Tv- साप्ताहिक राशिफल: यहां जानें कैसा होगा आपका आने वाला सप्ताह