पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा : इंजैक्शन से नहीं, ऐसे हुई थी हुई युवक की मौत

शिमला:आई.जी.एम.सी. में बीते सोमवार को हुई जुखाला के रहने वाले 26 वर्षीय युवक की मौत मामले में नया मोड़ आया है। जहां मृत युवक के परिजनों ने चिकित्सकों पर इंजैक्शन देने के बाद मौत होने व लापरवाही का आरोप लगाया था, वहीं पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि युवक की मौत दोनों किडनियां फेल होने से हुई है। चिकित्सीय सूत्रों का कहना है कि जो रिपोर्ट में सामने आ रहा है कि उससे तो यही लग रहा है कि युवक के गुर्दे में निमोनिया भी बहुत ज्यादा फैल गया था। यही कारण है कि पूरे शरीर में निमोनिया की अधिक मात्रा होने की वजह से युवक की मौत हो गई।

पैथोलॉजी विभाग और जुन्गा लैब में भेजी जाएगी रिपोर्ट
परिजनों के आरोपों के बाद पुलिस ने युवक के शव का पोस्टमार्टम आई.जी.एम.सी. में करवाया था। हालांकि शव का परिजन पोस्टमार्टम नहीं करवाना चाह रहे थे लेकिन जब चिकित्सक पर परिजनों ने लापरवाही के आरोप लगाए तभी शव का पोस्टमार्टम करवाना पड़ा। अब आई.जी.एम.सी. के फोरैंसिक लैब की पोस्टमार्टम में तो यह साफ जाहिर है कि युवक की मौत दोनों किडनियां फेल होने पर हुई है लेकिन परिजनों की संतुष्टि के लिए प्रशासन ने यही रिपोर्ट पैथोलॉजी विभाग और जुन्गा की फोरैंसिक लैब में भी भेजने का फैसला लिया है।

पोस्टमार्टम रिपोर्ट में कई और पहलू भी आए सामने
आई.जी.एम.सी. में युवक की हुई पोस्टमार्टम रिपोर्ट में कई और पहलू भी सामने आए हैं। बताया जा रहा है कि युवक का ब्लड यूरिया भी जरूरत से ज्यादा बढ़ गया था। जानकारी के अनुसार किसी भी मरीज का यूरिया 30 से ऊपर नहीं जाना चाहिए जबकि  इस युवक का यूरिया 50 से भी ऊपर जा रहा था। पोस्टमार्टम की रिपोर्ट में जो सामने आया है वो यह है कि उक्त मरीज का क्रेटीनीन 2.5 तक हो गया था। चिकित्सकों के अनुसार अगर किसी मरीज का क्रेटीनीन इतना बढ़ जाए तो उसकी आकस्मिक मौत हो सकती है। आई.जी.एम.सी. की पोस्टमार्टम रिपोर्ट से तो लगता है कि चिकित्सकों ने युवक को बचाने का पूरा प्रयास किया था, वहीं युवक की मौत एक्सपायर इंजैक्शन लगाने से नहीं हुई थी।

युवक ने एमरजैंसी वार्ड में तोड़ा था दम
बता दें कि अस्पताल में सोमवार की शाम को 26 वर्षीय युवक ने अस्पताल के एमरजैंसी वार्ड में दम तोड़ दिया था। परिजनों ने आरोप लगाया था कि चिकित्सक ने इंजैक्शन गलत लगाया था। हालांकि मामले को लेकर पुलिस भी कार्रवाई कर रही है। अब देखना यह है कि इस पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद मृत युवक के परिजन अगला कदम क्या उठाते हैं।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
× RELATED यहां पर्ची पर हस्ताक्षर करने से कतरा रहे डाक्टर,पढ़ें खबर