दुनिया की सबसे बड़ी एप टैक्सी सेवा बंद

बीजिंगः दुनिया की सबसे बड़ी एप आधारित टैक्सी सेवा चलाने वाली चीन की दीदी चुसिंग कंपनी ने कार पूल वाली हिच ऑनलाइन सर्विस अस्थाई तौर पर बंद करने की घोषणा कर दी। ये फैसला रविवार को तब किया गया, जब शुक्रवार को वेनजो शहर में उनकी टैक्सी सेवा की एक गाड़ी में सवार हुई 20 साल की महिला यात्री के साथ ड्राइवर ने दुष्कर्म करने के बाद उसकी हत्या कर दी। इससे पहले मई में भी चुशिंग की कार पूल सेवा लेने वाली एक 21 साल की एयर होस्टेस की भी दुष्कर्म के बाद हत्या कर दी गई थी। तब भी चुशिंग ने कुछ समय के लिए अपनी सेवा बंद कर दी थी। लेकिन बाद में दीदी हाइटेक के नाम से दोबारा सेवा शुरू कर दी थी।

उधर, दुनिया में 3 अरब से ज्यादा यात्री ट्रिप कराने का रिकॉर्ड बना चुकी दीदी चुशिंग कंपनी को चीन की पुलिस और ट्रांसपोर्ट मंत्रालयों ने इस घटना की जिम्मेदारी लेने के लिए कहा है। चीनी न्यूज एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, कंपनी को दोनों मंत्रालयों ने बीजिंग और तियानजिन में हुई बैठक में अपने प्लेटफार्म में सुरक्षा मानक तय करने के लिए पूरी तरह बदलाव करने को कहा है। मशहूर चीनी फिल्म अभिनेता वांग चुंजुन ने दीदी चुशिंग की एप को मोबाइल से हटाने की अपील वाली पोस्ट वहां की ट्विटर जैसी सोशल मीडिया सर्विस वीबो पर अपलोड की। इस पोस्ट को करीब 58 हजार लोगों ने दूसरों से शेयर किया और 90 लाख ने रविवार शाम तक इसे देखा। इससे जुड़ा हैशटैग वहां सबसे ज्यादा ट्रेंडिंग साबित हुआ। 

बता दें पुलिस ने 27 वर्षीय ड्राइवर जूंग को इस अपराध में गिरफ्तार कर लिया है। कंपनी ने जूंग का पुराना आपराधिक रिकॉर्ड होने से इंकार किया, लेकिन कई महिला ग्राहकों की तरफ से जूंग पर पीछा करने की शिकायत किए जाने की बात मानी है। इन शिकायतों के बावजूद लापरवाही दिखाने और तीन महीने के अंदर अपने नेटवर्क में दूसरी दुष्कर्म-हत्या की घटना के लिए कंपनी ने अपने उपाध्यक्ष (कस्टमर सर्विस) हुआंग जिन्हांग और हिच ऑनलाइन के महाप्रबंधक हुआंग जिली को भी बर्खास्त कर दिया है।

 


 

Related Stories:

RELATED दक्षिण-चीन सागर को लेकर चीन की अमेरिका को दो टूक