DDA हाउसिंग स्कीम: 18,000 फ्लैट्स के लिए कल से शुरू होंगे आवेदन

नई दिल्लीः अगर आप दिल्ली में घर की तलाश में हैं तो आपके पास सुनहरा मौका है। बता दें, 25 मार्च से दिल्ली विकास प्राधिकरण की हाउसिंग स्कीम शुरू होने जा रही है। दरअसल इस बार हाउसिंग स्कीम के तहत कुल 18 हजार फ्लैट के लिए आवेदन मांगे गए हैं। 25 मार्च से शुरू होने वाली आवेदन प्रक्रिया 10 मई तक जारी रहेगी। ये फ्लैट्स नरेला और वसंत कुंज में हैं।  

इस फ्लैट का एरिया करीब 140.77 स्क्वायर मीटर होगा। बताया जा रहा है कि फ्लैट की कीमत डेढ़ करोड़ रुपए से अधिक हो सकती है। यह एचआईजी का 3बीएचके फ्लैट होगा। वहीं, दूसरे नंबर पर वसंत कुंज के ही ब्लॉक-ए का है। इस फ्लैट का एरिया करीब 123.41 स्क्वायर मीटर होगा। जबकि एचआईजी में सबसे छोटा फ्लैट भी वसंत कुंज के सेक्टर-बी में होगा। इस फ्लैट का कुल एरिया 86.97 स्क्वायर मीटर होगा। 

एमआईजी कैटिगिरी में सबसे बड़ा फ्लैट नरेला में मिलेगा। नरेला सेक्टर ए-1 में होगा और उसका एरिया करीब 94.18 स्क्वायर मीटर होगा। जबकि दूसरा सबसे बड़ा फ्लैट वसंत कुंज ब्लॉक-बी से ई के बीच में होगा और उसका एरिया 93.61 स्क्वायर मीटर है। इस सेगमेंट में सबसे छोटा फ्लैट वसंत कुंज के बी-ब्लॉक में होगा, जिसका एरिया महज 72.55 स्क्वायर मीटर रहेगा। 

सबसे महत्वपूर्ण सेगमेंट एलआईजी में सबसे बड़ा फ्लैट इस बार वसंत कुंज में ही मिलेगा। सी और बी-ब्लॉक में फ्लैट्स का कुल एरिया 81.93 स्क्वायर मीटर से 57.49 स्क्वायर मीटर का है। जबकि नरेला के जी-7 में इन फ्लैट्स का एरिया 49.9 स्क्वायर मीटर है। इसके अलावा ईडब्ल्यूएस कैटिगरी के फ्लैट्स का एरिया भी इस बार न्यूनतम 35.06 स्क्वायर मीटर से 37.31 स्क्वायर मीटर होगा। ईडब्ल्यूएस के सभी फ्लैट्स नरेला के जी-7 और ए-1 से ए-4 सेक्टर में होंगे। 

13 बैंकों की वेबसाइट पर भी भरे जा सकेंगे फॉर्म 
हाउसिंग स्कीम के फॉर्म इस बार सिर्फ ऑनलाइन ही भरे जा सकेंगे। ऐसे में डीडीए की वेबसाइट के अलावा इसके लिए 13 बैंकों से भी टाईअप किया गया है। इन बैंकों पर स्कीम के ब्राउजर, इंस्ट्रक्शन, फॉर्म व अन्य सभी तरह की जानकारियां उपलब्ध होंगी। इनमें एचडीएफसी, आईसीआईसीआई, आईडीबीआई, एक्सिस बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, सिंडिकेट बैंक, कॉरपोरेशन बैंक, इंडसइंड बैंक, यस बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और आईडीएफसी बैंक शामिल है। इन बैंकों की वेबसाइट से अप्लाई करने के लिए यह जरूरी नहीं है कि बैंक में आवेदकों का अकाउंट हो। 

Related Stories:

RELATED राजस्थान में विभिन्न पदों पर निकली भर्तियां, ऐसे करें आवेदन