Instagram से चोरी हुआ 4.9 करोड़ हाई-प्रोफाइल यूजर्स का डेटा, रिपोर्ट में दावा

नई दिल्ली:मुंबई की सोशल मीडिया मार्केटिंग फर्म चार्टबाक्स ने इंस्टाग्राम डेटाबेस को ट्रेस किया है। इस डेटाबेस में 4.9 करोड़ हाई-प्रोफाइल लोगों के पर्सनल रिकॉर्ड हैं। जिनमें जाने-माने फूड ब्लॉगर, मशहूर हस्तियां और सोशल मीडिया के प्रभावशाली लोग शामिल हैं। जानकारी के मुताबिक लाखों सिलेब्रिटीज और प्रभावशाली व्यक्तियों का पर्सनल डेटा इंस्टाग्राम के जरिए लीक हो गया है।

सुत्रो के मुताबिक लोगों का डेटा लीकेंज में फॉलोवर्स की संख्या, बायो, पब्लिक डेटा, प्रोफाइल पिक्चर, लोकशन और पर्सनल कॉन्टैक्ट भी शामिल हैं। लेकिन जैसे ही ऐसा करने वाली फर्म चार्टबाक्स के बारे में टेकक्रंच ने रिपोर्ट छापी, इसके तुरंत बाद ही डेटाबेस को ऑफलाइन कर लिया गया है।

बता दें कि सबसे पहले सिक्यॉरिटी रिसर्चर अनुराग सेन को इसकी जानकारी मिली थी। जिसके बाद उन्होंने टेकक्रंच को इसके लिए अलर्ट किया था। यूजर्स के डेटा को एक्सपोज करने वाली चैटरबॉक्स अपने अकाउंट पर स्पॉन्सर्ड कॉन्टेंट को पोस्ट करने के लिए प्रभावशाली व्यक्तियों को पैसे देती है। यह खबर आने के बाद इंस्टाग्राम के मालिकाना हक वाली कंपनी फेसबुक का कहना है कि कंपनी जलद हडेटा लीकेज मामले की जांच कर रही है। 

Related Stories:

RELATED एयरटैल ने दिया प्रीपेड यूजर्स को तोहफा, मिलेगा 400MB एक्स्ट्रा डाटा