CTET 2018: आवेदन करने की आखिरी डेट आज, ऐसे करें अप्लाई

नई दिल्ली :सीबीएसई की ओर से ली जाने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा यानि (CTET) के लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों के लिए आज आखिरी तारीख है। फीस भुगतान का आखिरी समय 30 अगस्त है। सीटेट के लिए आवेदन प्रकिया 1 अगस्त से शुरु हुई थी।  कुछ दिनों पहले ही जारी एक नोटिफिकेशन में सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन ने पात्रता की शर्त में भी बदलाव किया है। जो कैंडिडेट्स बीएड पास कर चुके हैं और पहले ही दूसरे पेपर के लिए आवेदन एवं भुगतान कर चुके हैं वे अब दोनों पेपर के लिए आवेदन कर सकते हैं। पहले पेपर के लिए अभी भी करेक्शन पीरियड में आवेदन किया जा सकता है। करेक्शन पीरियड को बढ़ाकर 15 सितंबर तक कर दिया गया है। सीबीएसई सीटेट करेक्शन पीरियड 6 सितंबर, 2018 (गुरुवार) से शुरू होगी।  

92 शहरों में आयोजित होगी परीक्षा 
CTET की परीक्षा पूरे देश में 92 शहरों में आयोजित की जाएगी। उम्मीदवार 20 भाषाओं में से किसी एक भाषा में परीक्षा दे सकते हैं। CTET की परीक्षा में ऑबजेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाएगे। परीक्षा में 2 पेपर होंगे। पहला पेपर कक्षा 1 से 5 के लिए आवेदन करने वालों और दूसरा पेपर कक्षा 6 से 8 के लिए आवेदन करने वालों के लिए होगा। 

आवेदन फीस
सीटेट के लिए आवेदन करने के लिए जनरल और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को एक पेपर के लिए 700 और दो पेपर के लिए 1200 रुपये फीस का भुगतान करना होगा। वहीं एससी-एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को एक पेपर के लिए 350 रुपये और दोनों पेपर के लिए 600 रुपये फीस का भुगतान करना होगा। 

एेसे करें आवेदन 
सबसे पहले www.ctet.nic.in पर जाएं और फिर apply online पर क्लिक करें।
 
CTET के लिए रजिस्ट्रेशन करें और आगे की प्रक्रिया के लिए इस रजिस्ट्रेशन नंबर को सेव करके रखें 

पहले निर्देशों को अच्छी तरह पढ़ लें। CTET 2018 का ऐप्लिकेशन फॉर्म स्क्रीन पर आएगा। फॉर्म को भरें next पर क्लिक करें और फोटोग्राफ एवं हस्ताक्षर की स्कैन की हुई प्रतियों को अपलोड करें। फिर ऑनलाइन पेमेंट मोड से नेट बैंकंग, चालान, डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड की मदद से ऐप्लिकेशन फीस जमा करें। फिर सबमिट के बटन पर क्लिक करें। 

भविष्य के इस्तेमाल के लिए प्रिंटआउट ले लें 

 

Related Stories:

RELATED UPTET 2018 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू , इन बातों का रखें ध्यान