CTET 2018 : आवेदन में सुधार की प्रक्रिया शुरू , ऐसे करें करेक्शन

नई दिल्ली : सीबीएसई की ओर से ली जाने वाली सीटेट परीक्षा ( सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट) के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए ऑनलाइन आवेदन में सुधार के लिए सीटेट की ऑफिशल वेबसाइट ctet.nic.in पर  लिंक ऐक्टिवेट कर दिया गया है। वे सभी कैंडिडेट्स जिन्होंने गलती से अधूरी या गलत सूचना दे दी है, वे अब उसे सही कर सकते हैं।

गौरतलब है कि CTET की परीक्षा  का आयोजन 9 दिंसबर को पूरे देश में 92 शहरों में आयोजित की जाएगी। उम्मीदवार 20 भाषाओं में से किसी एक भाषा में परीक्षा दे सकते हैं। CTET की परीक्षा में ऑबजेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाएगे। परीक्षा में 2 पेपर होंगे। पहला पेपर कक्षा 1 से 5 के लिए आवेदन करने वालों और दूसरा पेपर कक्षा 6 से 8 के लिए आवेदन करने वालों के लिए होगा।  60 फीसदी या इससे ज्यादा अंक लाने वाले कैंडिडेट्स को टीईटी पास माना जाएगा। एससी/एसटी/ओबीसी/दिव्यांग श्रेणी के कैंडिडेट्स को न्यूनतम शैक्षिक योग्यता में क्वॉलिफाइंग मार्क्स में 5 फीसदी अंकों की छूट दी जाएगी। 

1 अगस्त से शुरू हुई थी आवेदन प्रकिया
आवेदन की प्रक्रिया 1 अगस्त से शुरू हुई थी और पात्रता के मापदंड में भी बदलाव हुए थे। एक हालिया नोटिफिकेशन में सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन ने पात्रता की शर्त में भी बदलाव किया गया था । जो कैंडिडेट्स बीएड पास कर चुके हैं और पहले ही दूसरे पेपर के लिए आवेदन एवं भुगतान कर चुके हैं वे अब दोनों पेपर के लिए आवेदन कर सकते है। पहले पेपर के लिए अभी भी करेक्शन पीरियड में आवेदन किया जा सकता है। करेक्शन पीरियड को बढ़ाकर 15 सितंबर तक कर दिया गया है।

यूं करें करेक्शन
सीटेट की ऑफिशल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं 
होमपेज के सबसे नीचे online correction for CTET 2018 का लिंक दिया गया है। उस पर क्लिक करें 
इस लिंक पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, पासवर्ड और सिक्यॉरिटी पिन डालकर सबमिट पर क्लिक करना होगा 
उसके बाद आपका ऐप्लिकेशन फॉर्म खुल जाएगा 
करेक्शन करने के बाद फॉर्म को सेव कर लें 

Related Stories:

RELATED CTET 2018 आवेदन करते समय अगर हुई है गलती तो करें करेक्शन