CTET 2018: CBSE ने दिया फोटो, सिग्नेचर अपलोड करने का एक और मौका

CTET 2018: सीबीएसई ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 (सीटैट 2018) के आवेदकों के लिए एक अहम नोटिस जारी किया है। नोटिस में सीबीएसई ने उन आवेदकों को अपनी फोटो और सिग्नेचर अपलोड करना का अवसर दिया है जिन्होंने 27 अगस्त, 2018 तक या उससे पहले रजिस्ट्रेशन करवा दिया था। ऐसे में अगर कोई आवेदक अपनी फोटो और सिग्नेचर अपलोड नहीं कर सका है तो वह 2 सितंबर तक फोटो व सिग्नेचर अपलोडिंग की प्रक्रिया पूरी कर सकता है। सीबीएसई ने अपने पोर्टल पर 2 सितंबर तक के लिए यह सुविधा खोल दी है। 

 

ये उम्मीदवार ई-चालान, क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग के जरिए 5 सितंबर 2 बजे तक अपनी फीस जमा करवा सकते हैं। सीबीएसई ने कहा है कि ऐसे उम्मीदवार फोटो व सिग्नेचर अपलोड कर अपनी आवेदन प्रकिया पूरी कर लें। इसके बाद किसी भी स्थिति में कोई डेट नहीं बढ़ाई जाएगी। 

 

सीबीएसई ने योग्यता की शर्त में बदलाव किया है। संशोधित योग्यता के अनुसार जो उम्मीदवार बीएड पास कर चुके हैं और पहले ही दूसरे पेपर के लिए आवेदन एवं भुगतान कर चुके हैं वे अब दोनों पेपर के लिए आवेदन कर सकते हैं। सीटेट क्वॉलीफाई सर्टीफिकेट की वैलेडिटी 7 साल है और यह परीक्षा के नतीजे जारी होने की तारीख से गिनी जाती है।

 

Related Stories:

RELATED स्कूली पाठ्यक्रम में 20 फीसदी तक कटौती कर सकती है NCERT