सड़कों, फुटपाथों व बाजारों में अतिक्रमण बर्दाश्त नहीं करेगा निगम

गुडग़ांव(ब्यूरो):अपनी दुकानों के बाहर रेहड़ी-पटरी लगवाकर या दुकान का सामान प्रदर्शित करके अतिक्रमण किए हैं, तो तुरंत हटा लें, अन्यथा नगर निगम द्वारा इसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। नगर निगम आयुक्त यशपाल यादव द्वारा इस प्रकार की गतिविधियों पर अंकुश लगाने तथा उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई करने के लिए चार विशेष टीमों का गठन किया गया है। निगमायुक्त द्वारा जारी आदेशों में कहा गया है।

रेहड़ी-पटरी विक्रेताओं और दुकानदारों द्वारा पैदल चलने वालों और आम जनता के आवागमन के लिए सड़क एवं फुटपाथों के गलत उपयोग को रोकने संबंधी निर्देशों की अनदेखी की जा रही है। इसके परिणामस्वरुप बाजार क्षेत्रों, सड़कों और फुटपाथों पर अतिक्रमण के कारण यातायात जाम के साथ-साथ कचरा भी फैल रहा है। इस प्रकार की गतिविधियों को रोकने के उद्देश्य से प्रत्येक जोन के लिए एक-एक टीम अर्थात चार टीमों का गठन करके सिटी प्रोजैक्ट ऑफिसर महेन्द्र सिंह को नोडल अधिकारी की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

ये टीमें उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करेंगी तथा संबंधित के चालान किए जाएंगे। प्रारंभ में ये टीमें बाजारों का दौरा करके सर्वेक्षण करेंगी और मार्केट एसोसिएशनों से मिलकर प्रतिक्रिया प्राप्त करेंगी। इसके साथ ही दुकानदारों को उनकी दुकानों के सामने या आसपास रेहड़ी-पटरी आदि नहीं लगवाने तथा सामान का प्रदर्शन नहीं करने बारे समझाएंगी। सर्वेक्षण पूरा होने के बाद प्रत्येक टीम एक सप्ताह में एक बाजार का दौरा करेगी तथा यह सुनिश्चित करेंगी कि कोई भी रेहड़ी किसी भी दुकान के सामने ना लगाई जाए।

इन रेहडिय़ों को अन्य सुविधाजनक स्थान पर लगवाया जाएगा। यदि कोई उल्लंघन करता है, तो दुकानदार का चालान किया जाएगा और रेहड़ी के साथ सामान को जब्त करने की कार्रवाई की जाएगी। टीमें यह भी सुनिश्चित करेंगी कि दुकानदारों द्वारा दुकानों के बाहर किसी भी प्रकार का सामान नहीं रखा जाना चाहिए। अगर ऐसा होता है, तो सामान को जब्त करके दुकानदार का चालान किया जाएगा। अगर कोई व्यक्ति चालान की राशि का भुगतान नहीं करता है, तो उसकी वसूली के लिए संबंधित जूनियर इंजीनियर पुलिस थाने से संपर्क करेगा। जारी किए गए चालान और रिपोर्ट साप्ताहिक रूप से नोडल अधिकारी एडीशनल म्यूनिसिपल कमिश्नर वाईएस गुप्ता को भिजवाना सुनिश्चित करेंगे।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!