'कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती'

जालंधर(विनीत): ‘कठिन परिश्रम से प्रत्येक क्षेत्र में सफलता पाई जा सकती है, परन्तु यदि किसी कारणवश सफलता न हाथ लगे, तो भी जीवन में कभी न तो हार माननी चाहिए और न ही निराश होना चाहिए, क्योंकि कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती। उक्त विचार आज ए.पी.जे. कालेज आफ फाईन आर्टस, भगवान श्री महावीर मार्ग में आयोजित 39वें दीक्षान्त समारोह के मुख्यातिथि विनय कुमार झा (प्रिंसीपल चीफ कमिशनर आफ इंकम टैक्स, नार्थ वैस्ट रिजन) ने व्यक्त किए। 

कार्यक्रम में संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि देश की प्रगति में युवाओं की भूमिका सदा ही महत्वपूर्ण होती है, इसलिए उन्हें भी सफलता के लिए शार्टकट्स को न अपनाकर सदैव ईमानदारी, लगन व निष्ठा से कार्य करते हुए देश के विकास कार्यों में बढ़चढ़ कर योगदान डालना चाहिए। 

 श्री विनय कुमार झा ने कालेज की विभिन्न उपलब्धियों पर हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि इस कालेज में केवल फाईन आर्टस ही नहीं, बल्कि यहां विभिन्न पाठ्यक्रमों के साथ ही मैनेजमैंट डिजाईन, सक्लपचर, फिजियोथैरेपी और मल्टीमीडिया को एक साथ पुष्पित होते देखकर मुझे कहना पड़ रहा है कि ‘स्टूडैंट्स सारी पृथ्वी को अपना कैनवस समझें, जिसे वह क्रिएटिविटी इन माईन्ड के साथ ही सकारात्मक सोच रखते हुए मानवता के रंगों में भरकर जिंदगी जीने की कला सीखें और दूसरों को भी सिखाएं।’ 

श्री झा ने कालेज के 525 विद्यार्थियों को उपाधियां वितरित कीं और गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी, अमृतसर की परीक्षायों में टॉप करने वाले 26, दूसरी पोजिशन पर रहने वाले 24 और तृतीय स्थान अर्जित करने वाले 4 विद्यार्थियों के अतिरिक्त 54 विद्यार्थियों को मैरिट लिस्ट में स्थान पाने पर सम्मानित भी किया।  प्रिंसीपल डा. सुचरिता शर्मा ने श्री कुमार झा व डा. सुषमा पॉल बर्लिया का स्वागत करते हुए उन्हें कालेज की विभिन्न गतिविधियों व उपलब्धियों की जानकारी दी। 

कालेज की रजिस्ट्रार एवं अंग्रेजी विभागाध्यक्षा डा. सुनीत कौर ने अंत में सभी आतिथियों का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर ए.पी.जे. सोसाईटी के बोर्ड आफ गवर्निंग बाडी के सदस्य निर्मल महाजन, शोभा कोसर के अतिरिक्त डीन डा. सुप्रीत कौर, डा. अमिता मिश्रा, डा. रुपाली सूद, डा. मनीशा शर्मा, डा. अनिल गुप्ता, डा. बासुदेव बिसवास व अन्य गण्यमान्य भी मौजूद थे। 

‘बड़े सपने देखकर, उन्हें करें साकार’
कार्यक्रम की अध्यक्षता ए.पी.जे. एजुकेशन सोसाईटी की प्रैसीडैंट एवं ए.पी.जे. सत्या यूनिवर्सिटी की चांसलर डा. सुषमा पॉल बर्लिया ने की। उन्होंने एम.ए. फाईन आर्टस, एम.एफ.ए., बैचलर आफ डिजाईन और सक्लपचर के स्टूडैंट्स द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का शुभारम्भ करते हुए विभिन्न कलाकृतियों की भरपूर प्रशंसा भी की। स्टूडैंट्स को संबोधित करते हुए डा. बर्लिया ने कहा कि जीवन में पढ़-लिखकर बड़े सपने देखने का हौंसला रखें और फिर उन्हें दृढ़ निश्चय, समर्पण भाव व अपनी सृजनात्मकता से पूर्ण करने के लिए कठिन मेहनत करें। उन्होंने जीवन में निधार्रित लक्ष्य को पाने के लिए सदा दृढ़ संकल्प रखने की प्रेरणा भी विद्यार्थियों को दी। 

इन्हें किया गया सम्मानित 
संजय कुमार, अलका यादव, सहजमन कौर, अनीशा तलवाड़, पल्लवी, पीयूश गुलाटी, अनुज, साहिबदीप सिंह, हरप्रीत ठाकुर, मन्न्त सिंह, शवेता, यतिन चावला, आकाश अचरेजा, फलक खन्ना, हिमांशी सेठ, कोमल कौशल, अनादि मिश्रा, ईशा डांग, प्रियंका, मनपुनीत कौर, पूजा गुप्ता, गौरी वर्मा, विभूति संदल, अनुराग प्रतीक सिंह, अंकिता नैय्यर व आशना जैन।
 

Related Stories:

RELATED इस तरह करेंगे प्लानिंग तो बच्चे की उच्च शिक्षा का सपना होगा पूरा