गर्मी में देरी से कंपनियों ने AC, फ्रिज के दाम 20% घटाए

कोलकाताः कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियों ने कम बिक्री वाले प्रॉडक्ट्स की कीमतें इस महीने 20 फीसदी तक घटाई हैं। इंडस्ट्री के एग्जिक्यूटिव्स का कहना है कि इसका कारण डिमांड कम होने से इनवेंटरी जमा होना है। दिवाली के बाद से बिक्री में तेजी नहीं आई है। इसके अलावा गर्मी के मौसम में देरी से अभी तक रेफ्रिजरेटर और एयर-कंडीशनर जैसे अप्लायंसेज की बिक्री भी नहीं बढ़ी है। DBS-एमके की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि सैमसंग, एलजी, पैनासोनिक, व्हर्लपूल, हिटाची, डायकिन, वोल्टास और कैरियर जैसी कंपनियों ने अक्टूबर की तुलना में इस महीने प्राइसेज 20 फीसदी तक कम किए हैं। 

गर्मी में देरी से घटे दाम
रिपोर्ट में कहा गया है कि कुछ ब्रैंड्स ने फरवरी में प्राइसेज में बढ़ोतरी की थी लेकिन मार्च में इसे वापस ले लिया गया। कैरियर ने 1.5 टन 3 स्टार एसी के प्राइसेज 5 फीसदी तक घटाए हैं, व्हर्लपूल ने इसी कैपेसिटी के एसी की कीमत 3 फीसदी कम की है। रेफ्रिजरेटर में एलजी ने मार्च में दो मॉडल के लिए कीमतें 5-9 फीसदी तक घटाई हैं। आईएफबी ने वॉशिंग मशीन के कुछ मॉडल के प्राइसेज में कमी की है। 

गोदरेज अप्लायंसेज के बिजनेस हेड कमल नंदी ने बताया कि कम डिमांड की वजह से प्राइसेज घटाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा, 'सर्दी का मौसम लंबा खिंचने से ब्रैंड्स पर मार्च में भी बिक्री बढ़ाने का काफी दबाव है। मार्केट में अभी कई डिस्काउंट और प्रमोशनल स्कीमें उपलब्ध हैं।' 

DBS-एमके की रिपोर्ट के अनुसार, पैनोसोनिक, हिटाची, डायकिन, कैरियर, वोल्टास, लॉयड जैसी कंपनियों ने एसी के प्राइसेज में पिछले वर्ष जुलाई की तुलना में मार्च में 4-20 फीसदी की कमी की है। रेफ्रिजरेटर में गोदरेज, सैमसंग, एलजी और व्हर्लपूल ने अक्टूबर की तुलना में प्राइसेज 5-17 फीसदी घटाए हैं। आईएफबी, सैमसंग, व्हर्लपूल, एलजी और गोदरेज ने वॉशिंग मशीन की कीमतें भी कम की हैं। 
 

Related Stories:

RELATED गर्म हवा के साथ बढ़ी गर्मी की प्रचंडता