कम्युनिकेशन स्किल तय करती है तरक्की की राह

कम्युनिकेशनस्किल  तरक्की की राह के लिए आज के दौर में बहुत जरुरी है। जाने कैसे करें कम्युनिकेशन।


 

ग्रुप कम्युनिकेशन 

किसी भी क्षेत्र में सफल टीम लीडर बनने के लिए समूह के साथ सीधे बातचीत करने में कुशल होना जरूरी है। उच्च शिक्षा की प्रवेश परीक्षा या नौकरी के लिए होने वाली प्रतियोगिता परीक्षा में सफल होने के लिए जरूरी कौशल है। इसमें कुशल लोग संकटग्रस्त या हिंसा में फंसे लोगों के बीच मध्यस्थ हो सकते हैं। दो विवादग्रस्त समूहों के बीच वार्ताकार हो सकते हैं। किसी प्रमुख थिंकटैंक में शामिल होकर प्रभावी भूमिका निभा सकते हैं। दो परस्पर विरोधी विचारधाराओं के लोगों को समझ कर उनके बीच मध्यस्थता की रणनीति तैयार कर सकते हैं। 

 

डिजिटल प्लेटफॉर्म 

आजकल ऑनलाइन का जमाना है। सोशल मीडिया सहित डिजिटल प्लेटफार्म्स में कंटेंट राइटिंग के क्षेत्र में बहुत से अवसर हैं। इस प्लेटफार्म पर व्यक्तिगत व व्यापारिक स्तर पर संवाद के लिए कौशल जरूरी है। डिजिटल कम्युनिकेशन की जानकारी तथा किस प्लेटफार्म पर किस तरह की भाषा का उपयोग जरूरी है यह पता होना चाहिए। 

 

बिज़नेस कम्युनिकेशन 

बिज़नेस या स्टार्टअप शुरू करने के लिए बिज़नेस कम्युनिकेशन में कुशल होना चाहिए। इसके लिए बिज़नेस में काम आने वाले प्रभावी शब्दों व अपनी बात प्रभावी तरीके से कहने के लिए कारोबारी शब्दजाल की अच्छी समझ जरूरी है। प्रोफेशनल प्रजेंटेशन तैयार करने की क्षमता, बिज़नेस माहौल और शब्दावली समझने की क्षमता भी होनी चाहिए। 

 

यह नौकरियां 

 एडिटर, जर्नलिस्ट, रिपोर्टर, न्यूज़ रीडर, टीवी प्रजेंटर, रेडियो जॉकी, 

 ट्रांसलेटर, इंटरप्रेटर, कंटेंट प्रोवाइडर, कॉपी राइटर, कंटेंट राइटर, कंटेंट एडिटर, सोशल मीडिया मैनेजर 

 ऑफिस मैनेजर, पर्सनल असिस्टेंट, रिसेप्शनिस्ट, सेक्रेटरी 

 पब्लिसिस्ट, मीडिया मैनेजर, पीआर मैनेजर, टीचर, एटॉर्नी 

 कम्युनिकेशंस ऑफिसर, कस्टमर रिलेशंस ऑफिसर, कस्टमर सर्विस रिप्रजेंटेटिव, मार्केटिंग मैनेजर,
 

Related Stories:

RELATED वर्ल्ड हैलो डेः कॅरियर क्षेत्र में संवाद कौशल या बेहतरीन कम्युनिकेशन स्किल की जरूरत