CLAT 2019 : 26 मई को होगा एग्जाम, इन बातों का रखें ध्यान

नई दिल्ली : सभी राज्यों के बोर्ड एग्जाम लगभग खत्म हो चुके है। एग्जाम के बाद कई स्टूडेंट्स के एग्जाम खत्म होने के बाद एट्रेंस टेस्ट की तैयारी में लगे हुए है। इसी कडी में  नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज़  में एडमिशन के लिए होने वाले कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट यानी CLAT का एग्जाम का आयोजन पूरे देश में 26 मई को किया जाएगा। इस एग्जाम के जरिए LLB और LLM कोर्सेस के लिए एडमिशन होता है।ऐसे में अगर आप भी इस एग्जाम में हिस्सा लेने वाले है तो आइए जानते है कुछ ऐसे टिप्स के बारे में जो एग्जाम में आपकी मदद करेंगे । 

छात्र-छात्राएं परीक्षा के अंतिम समय में लॉजिकल रिजनिंग और एलिमेंट्री मैथेमेक्टिक्स में ज्यादा घबराते हैं। उन्होंने बताया कि गणित में पहले से पढ़े गए टॉपिक को रिवाइज करें। फॉर्मूले का अभ्यास करें। इससे प्रश्नों को हल करने में मदद मिलेगी। प्रतिशत और संख्या प्रणाली जैसे विषय महत्वपूर्ण हैं। अंग्रेजी में व्याकरण और पढ़ने की समझ से संबंधित प्रश्नों को अच्छी तरह समझ लें। रिविजन करने से सवालों को हल करने में आसानी होगी।  क्लैट में करंट अफेयर्स हमेशा गतिशील होता है। इस खंड में पूछे गए प्रश्नों के बारे में पहले से कोई कुछ नहीं बता सकता। इसलिए परीक्षार्थी अपनी तैयारी को लेकर आश्वस्त रहें। 

हरेक विषय के लिए बांट लें समय
सवाल हल करते समय आपको समय पर नियंत्रण रखना चाहिए। सवाल 200 अंक के आते हैं। दो घंटे में इसका जवाब देना होता है। हरेक विषय का जवाब देने के लिए इसी अनुसार समय तय कर लें। अंग्रेजी के लिए 25 मिनट, गणित के लिए 15 मिनट, जीके के लिए 15 मिनट, लीगल एप्टीट्यूट के लिए 30 मिनट और रिजनिंग के लिए 25 मिनट तय कर सकते हैं। 

बिहार में सीएनएलयू में प्रवेश
क्लैट के अंतर्गत राज्य में सिर्फ चाणक्या नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में नामांकन होता है। यहां बीए एलएलबी और बीबीए एलएलबी की पढ़ाई होती है। दोनों संकायों में 140 सीटें हैं। 

एग्जाम पैर्टन
कुल सवाल 200 
जनरल नॉलेज एंड कंरट अफेयर्स  : 50 अंक 
लीगल एप्टीट्यूट : 50 अंक
लॉजिकल रिजनिंग : 40 अंक
इंग्लिश प्लस कंप्रिहेंसिव 40 अंक
एलिमेंट्री मैथेमेक्टिस 20 अंक
प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक कट जाएंगे 

 

Related Stories:

RELATED CLAT 2019:जारी हुआ रिजल्ट , ऐसे करें चेक