CLAT 2019  : कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट के लिए 31 मार्च तक कर सकते हैं अप्लाई

एजुकेशन डेस्कःदेश की नामी लॉ यूनिवर्सिटीज़ में एडमिशन पाने के लिए स्टूडेंट्स को कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट को पास करना जरुरी होता है। जिन स्टूडेंट्स ने इस बार 12वीं क्लियर करनी है वो भी इस टेस्ट को दे सकेंगे। इसके लिए आवेदन फॉर्म भरना होगा। फिलहाल इसके भरने के लिए पर्याप्त समय है। कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट के आवेदन की जानकारी clat.ac.inपर लॉगइन कर //clat.ac.inके भी पाई जा सकती है।

सीएलएटी (CLAT) के लिए आवेदन प्रक्रिया 13 जनवरी से शुरू हुई है और मार्च तक आवेदन किया जा सकेगा। एडमिशन के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट clat.ac.in पर लॉगइन कर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन ऑनलाइन ही करना होगा। आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च निर्धारित की गई है। राष्ट्रीय स्तर पर ओने वाले इस इंट्रेस टेस्ट के जरिये ही लॉ यूनिवर्सिटीज़ में एडमिशन मिल सकता है।

12 मई को होगा टेस्ट का आयोजन
ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन लेवल पर आयोजित होने वाले इस टेस्ट (CLAT) का आयोजन 12 मई को होना है। कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी कटक में होगी। रिजल्ट अप्रैल में जारी किया जायेगा। स्कोर के अनुसार मेरिट लिस्ट बनती है और तब लॉ यूनिवर्सिटी में एडमिशन का प्रोसेस शुरू होता है। मेरिट के अनुसार ही यूनिवर्सिटीज़ या कॉलेज भी मिलते हैं।

कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट के लिए ऐसे करें आवेदन

आधिकारिक वेबसाइट clat.ac.inपर लोगइन करें।
ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर से खुद को रजिस्टर करें।
अब आपका में प्रोविजन रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड बन जाएगा।
प्रोविजन रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड की जानकारी ईमेल या एसएमएस से मिलेगी।
इस प्रोविजन रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड के जरिए अपना आवेदन फॉर्म भर सकेंगे।

आवेदन के दौरान डेट ऑफ बर्थ, नाम, जेंडर, शैक्षणिक जानकारी समेत अन्य जानकारियों को बड़े ही ध्यान से भरना होगा, ताकि कोई गलती न हो औरफॉर्म रिजेक्ट न होने पाये।

Related Stories:

RELATED CLAT 2019: क्लैट के लिए आवदेन प्रक्रिया आज से