शानदार करियर के लिए 12वीं के बाद चुने ये कोर्स, मिलेगी मनचाही सैलरी

नई दिल्ली: 12वीं की परीक्षा के बाद अकसर छात्रों को बेहतर और अच्छी सैलरी वाला करियर चुनने में दिक्क्त आती है। ऐसे में हम यहां पर आपको कुछ ऐसे ही ऑप्शंस  के बारे में बता रहे हैं जो आपको अपने करियर में एक अलग मुकाम हासिल करने में मदद करेंगे। साल 2019 के बोर्ड रिजल्ट आने शुरू हो गए हैं अभी तक बिहार, तेलंगाना, तमिलनाडू और आंध्र प्रदेश बोर्ड के रिजल्ट आ चुके हैं। 

चार्टर्ड अकाउनटेंसी
12वीं क्लास के बाद चार्टर्ड अकाउनटेंसी करने की सलाह दी जाती है। इस कोर्स के एजूकेशनल क्वालिफिकेशन में अंतर्गत तीन लेवल होते हैं, जिन्हें कॉमर्स स्टूडेंट्स को क्लियर करना होता है। इस में साल भर का पैकेज 35 लाख तक भी होता है। 

फैशन डिजाइनिंग 
फैशन डिजाइनिंग एक बहुत अच्छा और बेहतरीन करियर ऑप्शन है। इसमें जॉब पाने के लिए फैशन डिजाइनिंग में बैचलर डिग्री ले सकते हैं। इसके अलावा  फैशन डिजाइन, लेदर डिजाइन, फैशन कम्यूनिकेशन का कोर्स कर सकते हैं। एक फैशन डिजाइनर सालभर में औसतन 4-5 लाख रुपए आसानी से कमा सकता है। 

बैचलर ऑफ लॉ 
बैचलर ऑफ लॉ में अपना करियर बनाने के लिए छात्रों को ऑल इंडिया बार एग्जामिनेशन (AIBE) भी क्लियर करना पड़ेगा। फिर एक काबिल वकील की महीने की सैलरी लाख रुपए हो सकती है। 

कंप्यूटर साइंस 
कंप्यूटर साइंस के लिए BCS or MS बहुत जरूरी है और इसे करने के बाद आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर बन सकते हैं। यह कोर्स करने के बाद व्यक्ति की सैलरी 
22 लाख तक होती है। 

Related Stories:

RELATED गुजरात की तरह हिमाचल के पाठ्यक्रमों में भी शामिल होगा चेस(Video)