42 पैसे न लौटाने पर सुपरमार्कीट पर ठोका मुकद्दमा

बीजिंगःचीन में एक ग्राहक के 0.04 युआन (करीब 42 पैसे) वापस नहीं लौटाने पर सुपरमार्कीट पर केस कर दिया। रिफंड का यह अनोखा मामला सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस कार्यवाही में ग्राहक के 50 युआन (करीब 518 रुपए) खर्च हुए हैं। दरअसल, झियो नाम के शख्स ने सुपरस्टोर की एक ब्रांच से उसने 54.76 युआन (करीब 569 रुपए) का सामान खरीदा। कैशियर को 0.24 युआन लौटाने थे लेकिन उसने 0.22 युआन ही दिए।
PunjabKesari
ग्राहक ने कहा कि 0.04 युआन बेहद कम राशि है। इससे मेरा कुछ होगा भी नहीं। सुपरमार्कीट चेन जिस तरह से बिल को राउंड ऑफ करती है यह गलत तरीका है। यह अनैतिक है।सुपरमार्कीट ने में ऐसी मनमानी नहीं होनी चाहिए। मैं सुपरमार्कीट ने से सिर्फ अपना 0.04 युआन चाहता हूं। मैं इस मुकदमे के जरिए लोगों का ध्यान इस तरफ दिलाना चाहता हूं। भले ही यह पैसे कम हों, लेकिन जो गलत है वह गलत है।' जिला अदालत के जज ने अपने आदेश में सुपरमार्केट से झियो के 0.04 युआन लौटाने को कहा।
PunjabKesari
कोर्ट ने कहा- यह अनोखा लेकिन जरूरी मामला है। जज ने अपने फैसले में कहा- यह कोर्ट के समय की बर्बादी नहीं है। बल्कि कानूनी व्यवस्था का सही इस्तेमाल है। मामला चाहे 0.04 युआन का हो या 4000 युआन का, अदालत के लिए सभी बराबर हैं। झियो कोर्ट में अपने साथ खरीदारी की पर्ची भी ले गए थे। सबूत के तौर पर उनके वकील ने कोर्ट में यह बिल पेश किया। सुपरमार्कीट ने चेन के पास और कोई रास्ता नहीं था।
PunjabKesari
उन्होंने कोर्ट में अपनी गलती स्वीकार की और झियो के साथ ही आम जनता से माफी भी मांगी। सोशल  मीडिया पर ये केस वायरल होने पर लोग अलग अलग तरह की प्रितक्रियाएं दे रहे हैं। लोगों का कहना है कि यह अनोखा मामला है। सिफ कुछ पैसों के लिए इतने रुपए खर्च डाले । और कुछ अन्य लोगों का कहना है कि ये अपने अधिकार के प्रयोग का बिल्कुल सही फैसला है। 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!