हुवावेई की सीएफओ के प्रत्यर्पण के खिलाफ चीन की अमेरिका, कनाडा को धमकी

बीजिंगः हुवावेई की मुख्य वित्त अधिकारी (सीएफओ) मेंग वांगझू के प्रत्यर्पण को लेकर चीन ने मंगलवार को अमेरिका और कनाडा को चेतावनी दी। चीन ने कहा कि यदि वांगझू के अमेरिका प्रत्यर्पण की दिशा में कदम बढ़ा गया तो वह सख्त कार्रवाई करेगा। चीन ने दोनों देशों पर प्रत्यर्पण संधि का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया है।

हुवावेई की शीर्ष अधिकारी मेंग वांगझू को एक दिसंबर को कनाडा में गिरफ्तार किया गया था। इसके बाद से उनके अमेरिका प्रत्यर्पण के लिए कवायद जारी है। अमेरिका का आरोप है कि मेंग ने एक ऐसी कंपनी के साथ अपनी कंपनी के संपर्कों को छुपाया जिसने ईरान को उपकरण बेचने की कोशिश की। जबकि ईरान पर परमाणु कार्यक्रम से जुड़े प्रतिबंध लागू हैं। मेंग हुवावेई के संस्थापक रेन झेंगफई की बेटी हैं। वह यदि दोषी पाई जाती हैं तो उन्हें 30 साल तक की सजा काटनी पड़ सकती है।

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने चेताया कि चीन अमेरिका द्वारा उठाए गए कदमों के जबाव में कार्रवाई करेगा। उन्होंने कहा, 'सभी को अपने कृत्यों के लिए जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए। अमेरिका और कनाडा को मामले की गंभीरता के बारे में पता होना चाहिए और अपनी गलती को सुधारने के लिए कदम बढ़ाना चाहिए।' प्रवक्ता ने कहा कि मामला प्रत्यर्पण संधि के दूरुपयोग का है और अमेरिका को प्रत्यर्पण के लिए किया अपना आवेदन वापस लेना चाहिए। 

Related Stories:

RELATED शीर्ष अमेरिकी कमांडर की नजर में चीन मौकापरस्त देश