पाक को कर्ज देकर फंसाने के मुद्दे पर चीन ने दिया जवाब

पेशावर/बीजिंगःबेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव का समर्थन करते हुए चीन के विदेश मंत्री वांग यी कहा है कि चीन ने पाकिस्तान पर किसी तरह का कर्ज नहीं लादा है। ली ने यह बात पाकिस्तान के अपने  तीन दिवसीय  दौरे दौरान कही। पाकिस्तान में नई सरकार बनने के बाद दोनों देशों के बीच शीर्ष स्तर की यह पहली वार्ता है। इस परियोजना के लिए चीन ने पाकिस्तान को 57 अरब डॉलर का कर्ज देने का वादा किया है। पाकिस्तान के मौजूदा आर्थिक संकट को देखते  माना जा रहा है कि चीन पड़ोसी देश को कर्ज देकर फंसा रहा है। हालांकि वांग ने ऐसी आशंकाओं को खारिज किया है। 

इस्लामाबाद में पाकिस्तान विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के साथ साझा प्रेस कांफ्रेंस में वांग ने कहा कि पाकिस्तान की ओर बनने वाले बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव के एक हिस्से चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) से आर्थिक विकास में एक से दो फीसदी वृद्धि हुई है। इससे करीब 70 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। इन प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद दोनों देशों की अर्थव्यवस्था को फायदा होगा। 

वांग ने कहा कि पाकिस्तान को दिए जाने वाले कर्ज में 47 फीसदी हिस्सा अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष और एशियन डेवलपमेंट बैंक का है। वहीं पाकिस्तानी विदेश मंत्री ने कहा कि सीपीईसी नई सरकार की शीर्ष प्राथमिकताओं में शामिल है। हालांकि दोनों नेताओं ने यह नहीं बताया कि पाक में मौजूदा आर्थिक संकट को देखते हुए चीन उसे और कर्ज देगा या नहीं।

Related Stories:

RELATED पाक-चीन के बीच बस सेवा शुरू, बढ़ गई भारत की टेंशन