चीन ने भारत, जापान से आयातित रसायन पर डंपिंग रोधी शुल्क लगाया

बीजिंग: चीन ने भारत और जापान से आयातित रसायन आर्थो डाइक्लोरोबेंजीन (ओडीसीबी) पर डंपिंग रोधी शुल्क लगाने की घोषणा की है। यह शुल्क बुधवार से लागू होगा। 


चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि आयात की डंपिंग रोधी जांच के बाद अंतिम फैसला लेते हुए यह शुल्क लगाया जा रहा है। इन उत्पादों की डंपिंग से घरेलू उद्योगों को काफी नुकसान हो रहा था। खास बात यह है कि चीन ने यह शुल्क लगाने की घोषणा ऐसे समय की है जबकि भारत के वाणिज्य सचिव अनूप वधावन यहां आए हुए है और उनकी चीन के उप वाणिज्य मंत्री वांग शाउवेन के साथ मंगलवार को व्यापार वार्ता हुई। दोनों पक्षों ने बढ़ते व्यापार घाटे पर विचार किया। 

पिछले साल 95.54 अरब डॉलर के द्विपक्षीय व्यापार में भारत का व्यापार घाटा 57.86 अरब डॉलर पर पहुंच गया था। सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की खबर के अनुसार बुधवार से भारत, जापान से आयातित ओडीसीबी रसायन पर 31.9 प्रतिशत से 70.4 प्रतिशत की दर से शुल्क वसूला जाएगा। यह शुल्क पांच साल के लिए लगाया गया है। ओडीसीबी का इस्तेमाल उन रसायन उत्पादों के विनिर्माण में होता है, जो मुख्य रूप से कीटनाशक, दवाइयां और डाई बनाने के काम आते हैं।       

Related Stories:

RELATED चीन पर आयात शुल्क बढ़ाने की समय सीमा 1 मार्च से आगे बढ़ा सकता है अमेरिका