चीन के विदेश मंत्री कल जाएंगे पाकिस्तान, नई सरकार से करेंगे बातचीत

बीजिंगः चीन के विदेश मंत्री वांग यी शुक्रवार को पाकिस्तान जाएंगे और दोनों देशों के बीच सहयोग को मजबूती तथा द्विपक्षीय सामरिक साझेदारी को बढ़ाने के लिए देश के नए नेतृत्व से बातचीत करेंगे।  इमरान खान के देश की बगाड़ोर संभालने के बाद किसी चीनी अधिकारी की यह पहली उच्च स्तरीय यात्रा है। वांग की यह यात्रा अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ की यात्रा के दो दिन बाद हो रही है।

पोम्पिओ ने नए प्रधानमंत्री खान से मुलाकात की और क्षेत्रीय शांति एवं स्थायित्व के लिए खतरा बने आतंकवदियों के खिलाफ सतत एवं निर्णायक कार्रवाई करने के लिए कहा।वांग की यात्रा की घोषणा करते हुए चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनङ्क्षयग ने मीडिया को बताया कि वह विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के साथ बातचीत करने के साथ ही पाकिस्तान की नई सरकार के शीर्ष नेताओं से भी मुलाकात करेंगे। इस दौरान द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा के साथ ही ,साझा हितों वाले क्षेत्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर भी विचार विमर्श करेंगे। 

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में नई सरकार के गठन के बाद दोनों पक्षों के बीच यह पहली उच्च स्तरीय यात्रा है।हम उम्मीद करते हैं कि इस यात्रा से दोनों पक्ष अपनी परंपरागत मित्रता,सभी प्रकार के सहयोग तथा चीन पाकिस्तान के बीच सदाबहार सामरिक तथा सहयोगात्मक साझेदारी को मजबूत करे सकेंगे।’ प्रवक्ता ने कहा कि चीन और पाकिस्तान सदाबहार सहयोगात्मक साझेदार हैं। हम अच्छे पड़ोसी, अच्छे मित्र और अच्छे भाई हैं। हमारे द्विपक्षीय संबंधों का विकास अच्छी गति से हो रहा है। हमारे बीच लगातार उच्च स्तरीय आदान-प्रदान हो रहा है। व्यावहारिक सहयोग आगे बढ़ रहा है और चीन- पाकिस्तान आॢथक गलियारे के अच्छे नतीजे आ रहे हैं।      
 

× RELATED अमरीका के अतिरिक्त कर को लेकर चीन ने बुलाई बैठक