चीन के विदेश मंत्री ने की कुरैशी से मुलाकात, द्विपक्षीय मुद्दों पर की चर्चा

इस्लामाबादः चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने शनिवार को अपने पाकिस्तानी समकक्ष शाह महमूद कुरैशी से मुलाकात की और 50 अरब डॉलर के चीन-पाकिस्तान आर्थिक कॉरिडोर (सीपीईसी) सहित पारस्परिक हित के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। पाकिस्तान में प्रधानमंत्री इमरान खान के नेतृत्व में नयी सरकार आने के बाद किसी चीनी नेता का इस्लामाबाद का यह पहला उच्चस्तरीय दौरा है। 

डॉन अखबार ने खबर दी कि दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों पर विचारों का आदान-प्रदान किया और क्षेत्रीय सुरक्षा तथा अफगानिस्तान में शांति प्रक्रिया पर चर्चा की। कुरैशी ने बैठक के बाद कहा कि हमें पाकिस्तान और चीन की दोस्ती पर गर्व है। उन्होंने उल्लेख किया कि दोनों देशों की दोस्ती समय की हर कसौटी पर खरी उतरी है। दैनिक ने कहा कि बैठक के दौरान दोनों विदेश मंत्रियों ने रणनीतिक सहयोग मजबूत करने पर चर्चा की और पाकिस्तान ने सीपीईसी को प्राथमिक परियोजना के रूप में लगातार महत्व देने की प्रतिबद्धता जताई। 

चीन के विदेश मंत्री ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को मजबूत और स्थिर बनाने में भी मदद की इच्छा जताई। चीनी विदेश विभाग ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को विशिष्ट अतिथि के रूप में चीन यात्रा का आमंत्रण भी दिया।वांग अपने तीन कैबिनेट सहर्किमयों के साथ तीन दिन की यात्रा पर शुक्रवार को इस्लामाबाद पहुंचे। चीनी विदेश मंत्री पाकिस्तान के प्रधानमंत्री खान, निवर्तमान राष्ट्रपति ममनून हुसैन, नेशनल असेंबली के स्पीकर असद कैसर और पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर बाजवा से भी मुलाकात करेंगे। वह संभवत: नवनिर्वाचित राष्ट्रपति आरिफ अल्वी से भी मिलेंगे।      

Related Stories:

RELATED भारतीय-अमरीकी चुनी गई हार्वर्ड छात्र निकाय की अध्यक्ष