वीडियोकॉन लोन मामला: चंदा कोचर और उनके पति पर सेबी कस सकती है शिकंजा

नई दिल्लीः बाजार नियामक सेबी देश में निजी क्षेत्र के प्रमुख बैंक आईसीआईसीआई बैंक की छूट्टी पर चल रहीं सीईओ चंदा कोचर और उनके पति दीपक कोचर को पूछताछ के लिए जल्द तलब कर सकता है। एक अधिकारी ने रविवार को यह बात कही।

PunjabKesariकोचर के खिलाफ बैंक के कारोबार में नियामकीय व्यवस्थाओं का अनुपालन न करने के आरोप में जांच चल रही है। सेबी कोचर दम्पति के अलावा इस बैंक और निजी क्षेत्र की कंपनी वीडियोकॉन के कुछ अधिकारियों को भी पूछताछ के लिए बुलाया जा सकता है। आरोप है कि वीडियोकान को चंदा कोचर के पति के साथ नजदीकी की वजह से बैंक से अनुचित लाभ लाभ मिला। इस मामले में कोचर और बैंक पर करोड़ों रुपए का दंड और अन्य पाबंदियां लग सकती हैं जिसमें शेयर बाजार में कारोबार करने और किसी कंपनी के निदेशक बनने पर रोक भी शामिल हो सकती है।

PunjabKesariशीर्ष अधिकारियों के अनुसार, आईसीआईसीआई बैंक और कोचर परिवार के कारोबार को लेकर चल रही विभिन्न एजेंसियों की जांच पर सेबी के निदेशक मंडल की अगले सप्ताह होने वाली बैठक में चर्चा होगी। माना जा रहा है कि बैंकिंग प्रणाली के लिए इस मामले के महत्व को देखते हुए इसमें सेबी, आरबीआई और सरकार द्वारा तालमेल से प्रयास करने की आवश्यकता है। बैंक और कोचर अपने बयान पर कायम हैं कि उनकी ओर से किसी तरह का नियामकीय उल्लंघन नहीं हुआ है।

PunjabKesariकोचर ने कहा कि उन्हें पति के कारोबारी लेनदेन के बारे में जानकारी नहीं थी। सेबी के निदेशक मंडल में उसके पूर्णकालिक सदस्यों और स्वतंत्र सदस्यों के अलावा वित्त मंत्रालय, कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय और रिजर्व बैंक के प्रतिनिधि शामिल हैं। आरबीआई और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय पहले ही इस मामले पर नजर बनाये हुए हैं।  
 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
× RELATED सेबी ने कहा, ICICI बैंक ने कारण बताओ नोटिस का जवाब दिया